Sunday, July 7, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंBill Gates Birthday: बिल गेट्स की कहानी और उनके विचार, आपकी जिंदगी...

India News(इंडिया न्यूज), Bill Gates Birthday: दुनिया में शायद ही कोई होगा जो बिल गेट्स के नाम से परिचित नहीं होगा। ये एक ऐसा नाम है जो हर जुबान पर रहता है। जी हां आज 28 अक्टूबर को उसी महान बिल गेट्स का 67 वां जन्मदिन है। 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी।

बिल गेट्स ने दुनिया को हमेशा के लिए बदल दिया

ध्यान देने वाली बात यह है कि बिल गेट्स का योगदान सिर्फ कंप्यूटर के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी था। इसके साथ ही हाल के दिनों में इंटरनेट की पहुंच भी काफी बढ़ गई है। आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट के बिना अपने जीवन की कल्पना करना बहुत मुश्किल है। आपको बता दें कि बिल गेट्स हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉप आउट छात्र रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी

बिल गेट्स ने 1975 में अपने मित्र पास एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। कंपनी ने शुरुआती दौर में ही सफलता के नए आयाम लिखना शुरू कर दिया और महज 4 साल की अवधि में कंपनी 25 लाख डॉलर वाली कंपनी बन गई। इसके बाद सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी की मदद से आज का टीवी भी बनाया जाने लगा। इसके अलावा इस तकनीक का उपयोग ऑनलाइन गेमिंग विकसित करने में भी किया जा रहा है।

1986 में ही उन्हें अरबपतियों की सूची में शामिल किया गया था।

आपको बता दें कि बिल गेट्स 31 साल की उम्र में अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए थे। 1986 में उनकी कंपनी शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध हुई। इसके बाद वह अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए। 1992 से 1995 तक वह अमेरिका के सबसे अमीर इंसान रहे। इसके अलावा वह लंबे समय तक फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे अमीर शख्स बने रहे।

गेट्स की संपत्ति

वहीं अब बिल गेट्स की संपत्ति की बात की जाए तो उनकी अनुमानित संपत्ति $124 बिलियन यानी आज के करेंसी रेट के हिसाब से 91,36,72,30,00,00 रुपये है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक होने के साथ-साथ यह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष भी हैं।

इसे भी पढ़े: Mohsin Khan Birthday: आज है टीवी सेंसेशन मोहसिन खान का जन्मदिन, विवादों से है…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular