Monday, July 8, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंCBSE : क्लास 9,11 परीक्षा 2024 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी,...

India News ( इंडिया न्यूज) : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE ने कक्षा 9, 11 परीक्षा 2024 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जो छात्र अगले साल कक्षा 9 और कक्षा 11 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए एक और मौका दिया गया है। बता दें, जिन छात्रों के अभी तक वार्षिक परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुए हैं। वो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के आवेदन कर सकते हैं।

CBSE ने दी जानकारी

CBSE द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में जानकारी दी गई है कि, “स्कूलों से प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदन पर विचार करते हुए, कक्षा 9, 11, 2023-24 के रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने का कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया है।” इसके लिए CBSE की ओर से कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए पंजीकरण जमा करते समय सही जानकारी और डेटा भरने के संबंध में एक और नोटिस भी जारी किया है।

यह है रजिस्ट्रेशन की तारीख

CBSE द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, 9वीं और 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए बिना लेट फीस के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 25 अक्टूबर, 2023 तक चलेंगे। हालांकि, छात्र लेट फीस के साथ 26 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2023 तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

 ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्टेप

-सबसे पहले सीबीएसई की परीक्षा संगम की आधिकारिक वेबसाइट https://parikshasangam.cbse.gov.in/ पर जाएं।
-स्कूल हेड्स होम पेज पर स्कूल एफिलिएशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
– रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरें और सब्जेक्ट्स चुनें।
-जरूरी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
-अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करें।

ALSO READ; Delhi: पत्नी ग्रेजुएट है तो क्या हुआ … जानिए HC ने क्यों की ऐसी सख्त टिप्पणी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular