Sunday, July 14, 2024
HomeDelhiDelhi Zoo: बिजली गुल होने से दिल्ली के चिड़ियाघर में छाया अंधेरा,...

Delhi Zoo: बिजली गुल होने से दिल्ली के चिड़ियाघर में छाया अंधेरा, जानवरों की देखभाल में हो रही हैं दिक्कतें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Zoo: पिछले 36 घंटे से चिड़ियाघर में बिजली नहीं है। BSES ने मानसून की पहली बारिश के बाद आई तकनीकी दिक्कतों को ठीक कर दिया है। इसके बावजूद चिड़ियाघर में बिजली आपूर्ति बहाल करने में विफल रहा है। इससे रात में वन्यजीवों की सुरक्षा और रखरखाव में भारी दिक्कतें आ रही हैं। चिड़ियाघर में सिर्फ एक तिहाई क्षेत्र को ही जनरेटर से बिजली मिल पा रही है। वन्यजीवों के 60 से ज्यादा बाड़ों और स्टाफ कॉलोनी आदि को बिजली आपूर्ति नहीं मिल पा रही है।

चिड़ियाघर में बिजली कटौती से हंगामा 

दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक डॉ. संजीत कुमार ने बताया कि विशेषज्ञ बिजली व्यवस्था को ठीक करने में जुटे हैं। शाम तक चिड़ियाघर में बिजली शुरू होने की उम्मीद है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए 4 बड़े जनरेटर काम कर रहे हैं। शुक्रवार सुबह 5-6 बजे वन्यजीव और स्टाफ कॉलोनी में रहने वाले लोग अंधेरे में जागे। सुंदर नगरी की ओर चिड़ियाघर परिसर में सबस्टेशन में बारिश का पानी भरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

ये भी पढ़े: Delhi Metro: बारिश की वजह से मेट्रो में बढ़ी यात्रियों की भारी भीड़, 6…

चिड़ियाघर में बिजली आने का है इंतजार

BSES के कर्मचारियों ने समस्या का समाधान कर दिया था। लेकिन चिड़ियाघर का बिजली कर्मचारी आपूर्ति बहाल नहीं कर पा रहा है। चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों में चीफ इंजीनियर से लेकर जेई तक लोग हैं, लेकिन वे सक्रिय रूप से कोई काम नहीं कर रहे हैं। बिजली कर्मचारियों का बहाना है कि बारिश से प्रभावित उपकरण सूखने के बाद ही काम कर पाएंगे। ऐसे में चिड़ियाघर प्रशासन को शनिवार को बाहर से विशेषज्ञ बुलाने पड़े जो समस्या का समाधान निकाल सकेंगे।

ये भी पढ़े: Delhi Water Crisis: बारिश के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मोटर खराब, आतिशी ने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular