Thursday, July 4, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंDengue Cases: इस बार सर्दियों में कहर मचाएगा डेंगू? जानिए बचने के...

Dengue Cases: इस बार सर्दियों में कहर मचाएगा डेंगू? जानिए बचने के उपाय वरना जा सकती है जान

India News(इंडिया न्यूज़), Dengue Cases: बांग्लादेश में डेंगू के मामले दिन-व-दिन बढ़ते जा रहे हैं। अब तक 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके है। इस बीमारी से एक हजार लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने कहा कि बांग्लादेश ने पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 1,291 नए मामले दर्ज किए हैं। संख्या बढ़कर 1,549 हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने कुल 201 की जान गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत डीजीएचएस द्वारा सोमवार तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में 67,769 लोग डेंगू बीमारी का शिकार हुए। 30,080 से अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए। डेंगू ने भारत में भी बहुत बुरी स्थिति पैदा कर दी है। दिल्ली में भी कई मामले सामने आ चुके हैं। बिहार में भी डेंगू से लोगों का हाल बेहाल है।

देशों में डेंगू के मामले

डीजीएचएस ने कहा कि दक्षिण एशियाई देश में ठीक हुए मामलों की कुल संख्या 294,757 है, जिसमें 1,522 नए मामले शामिल हैं। बांग्लादेश में सितंबर में डेंगू के मामलों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, जिसमें 79,598 नए संक्रमण और 396 मौतें दर्ज की गईं। एडीज मच्छर के काटने से होने वाला दांत दर्द एक गंभीर बीमारी का कारण बनता है जिसके बाद आमतौर पर सिरदर्द, तेज बुखार, थकान, जोड़ों में तेज दर्द, ऑक्सीजन में सूजन, उल्टी और दाने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

 तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

उत्तर भारत में हल्की सर्दी की शुरुआत हो गई है। इस दौरान डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। दिन के दौरान गर्मी और रात में अजीब हवा के कारण डेंगू के मामले अभी भी दिखाई दे रहे हैं। हाँ, जब सर्दी बढ़ने लगेगा तब डेंगू के मामले ख़त्म हो जायेंगे।

डेंगू के लक्षण

सिरदर्द
104-105 डिग्री तक बुखार
जोड़ों और हड्डियों में दर्द
उल्टी आना
आंखों में दर्द और त्वचा पर दाने
मुँह का स्वाद ख़राब होना

डेंगू से रहे सावधान

डेंगू का बुखार 7-10 दिनों तक
बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने से प्लेटलेट्स में कमी आ सकती है
अगर आपको डेंगू के लक्षण दिखें तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular