Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंGold Price Hike: ऑल टाइम हाई पर पहुंचे सोने के दाम, तोड़े...

Gold Price Hike: ऑल टाइम हाई पर पहुंचे सोने के दाम, तोड़े सारे रिकॉर्ड

India News(इंडिया न्यूज़), Gold Price Hike: सोने की चमक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई है और एमसीएक्स पर सोने की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। सोने की चमक ने नया रिकॉर्ड बना दिया है और एमसीएक्स पर सोने की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। आज सोना 62883 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। कल वायदा बाजार में सोना 62722 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ।

सोने के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर (Gold Price Hike)

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज खुलते ही सोना 62800 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया और यह सोने का अब तक का उच्चतम स्तर है। एमसीएक्स पर सोने का फरवरी वायदा 62833 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर देखा गया और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस तेजी के पीछे वजह ये है कि देश में शादी के सीजन के चलते सोने की मांग काफी बढ़ गई है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार से भी सोने के दामों को लेकर सकारात्मक खबरें जारी हैं। COMEX पर सोना 2044.30 डॉलर प्रति औंस पर है और इसमें 4.30 डॉलर यानी 0.21 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

चांदी में भी अच्छी तेजी बढोत्तरी 

एमसीएक्स पर चांदी का भाव 164 रुपये यानी 0.21 फीसदी बढ़कर 77157 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है और इसमें भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है। चांदी की ये कीमतें इसके मार्च वायदा के लिए हैं। देश में शादी के सीजन के दौरान दोनों कीमती धातुओं सोना और चांदी की जमकर खरीदारी होती है और 77 हजार के स्तर को पार कर चांदी भी अपनी चमक और बिखेर रही है।

कल वायदा बाजार में सोने का कारोबार कैसा रहा?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का दिसंबर वायदा 62385 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ और 2,347 लॉट का कारोबार देखने को मिला। कल देखी गई कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदे का आकार कम कर दिया, जिसके कारण मंगलवार को वायदा कारोबार में सोने की कीमत में मामूली गिरावट देखी गई, लेकिन यह बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रही।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular