Tuesday, July 9, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंप्याज पर सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, दामों सुनकर अब नहीं...

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज) : देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्याज की कीमतों में 25-50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और कीमतें 65-80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। हालाँकि, अब सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर लगाम लगाने के लिए शनिवार को इसके निर्यात पर 31 दिसंबर तक 800 डॉलर प्रति टन (67 रुपये प्रति किलोग्राम) का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) तय कर दिया है। बता दें, आज यानि शनिवार को विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘विदेश भेजे जाने वाले प्याज का एमईपी 31 दिसंबर, 2023 तक 800 डॉलर प्रति टन किया जाता है।’’

सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

बता दें, सरकार ने यह कदम प्याज की बढ़ती कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए उठाया है। सामने आई जानकारी के अनुसार, कम आपूर्ति की वजह से राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें बढ़कर 65-80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। DELHI-NCR क्षेत्र में लगभग 400 सफल खुदरा स्टोर वाली मदर डेयरी 67 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खुला प्याज बेच रही है। वहीं ई-कॉमर्स पोर्टल बिगबास्केट पर यह 67 रुपये प्रति किलो और ओटिपी पर 70 रुपये प्रति किलो की दर पर है। वहीँ, स्थानीय विक्रेता 80 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं।

दिल्ली में 90 रुपये तक पहुंची प्याज की कीमतें

मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली के कुछ इलाकों में प्याज की कीमतें आज यानि शनिवार को 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। प्याज की बढ़ती कीमतों पर विक्रेताओं का कहना है कि इसमें आगे 15-20 दिन अभी और तेजी जारी रहेगी। वहीँ, जानकारों का मानना है प्याज की कीमतें 100 रुपये से ऊपर निकल सकती हैं।

also read ; Delhi Metro: चलती मेट्रो के आगे कूद गया बैंक ऑफिसर, मौके पर मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular