Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंIND vs NZ: वर्ल्ड कप में आज इंडिया vs न्यूजीलैंड का मैच,...

India News(इंडिया न्यूज़), IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 21वां मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। मौजूदा मेगा टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड अब तक अपराजित रहे हैं, ऐसे में दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिलेगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल की ओर एक कदम और बढ़ाएगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में दोपहर 1:30 बजे से मैच शुरू होगा। हालांकि इस मैदान पर भारत का प्रदर्शन मिला जुला रहा है।

पिछले 20 सालों से नहीं जीता है भारत

फिलहाल दोनों टीमें शानदार फॉर्म में हैं। भारत और न्यूजीलैंड दो ऐसी टीमें हैं जो वर्ल्ड कप में अब तक एक भी मैच नहीं हारी हैं। हालांकि आज धर्मशाला में एक टीम का विजय रथ जरूर टूटेगा। हालांकि, टीम इंडिया पिछले 20 सालों से वर्ल्ड कप या किसी भी आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड को हराने में नाकाम रही है। ऐसे में भारत आज अपने रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेगा।

टॉस जीतने वाली टीम क्या करेगी?

टॉस के बाद गलत निर्णय से मैच हार सकता है। यही वजह है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में कप्तानों के सामने बड़ा सवाल यह होगा कि टॉस जीतने के बाद क्या किया जाए। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की परिस्थितियों को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम आंख मूंदकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है।

ओस की भूमिका

धर्मशाला में काफी ओस गिर रही है और इसीलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। गेंद बल्ले से छूटती है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो जाता है। ओस को लेकर कीवी कप्तान टॉम लैथम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मुझे लगता है कि धर्मशाला में ओस बड़ी भूमिका निभाएगी। हम कल शाम पांच बजे आये थे और यहां ओस गिरनी शुरू हो गयी थी। हमें यह देखना होगा कि मैच में आगे बढ़ने के लिए हमारे लिए सबसे अच्छा तरीका क्या होगा, चाहे वह पहले बल्लेबाजी करना हो या पहले गेंदबाजी करना।

ओस को लेकर द्रविड़ ने क्या कहा?

इसे लेकर भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने भी कहा- ओस की भूमिका अहम हो सकती है। इसमें छुपाने वाली कोई बात नहीं है। हम धर्मशाला में हैं, तापमान ठंडा है इसलिए ओस जरूर होगी। और ओस एक कारक है लेकिन आप इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच सकते। बेशक आप अपने हिसाब से रणनीति बना सकते हैं लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप टॉस जीतेंगे। इसलिए आपको दोनों के लिए योजना बनानी होगी।

पिच रिपोर्ट

यहां बादल छाए रहने पर बल्लेबाजी चुनौतीपूर्ण हो जाती है। हालांकि यहां बल्लेबाजी करना आसान है। ठंड के मौसम के कारण टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड मौसम अपडेट

रविवार को धर्मशाला में मौसम बादल छाए रहने की संभावना है। यदि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत है, तो बारिश की संभावना 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। हवा की गति लगभग 10 किमी/घंटा रहने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़े: रोहित के कहने पर DJ वाले बाबू ने नहीं बजाया पाकिस्तानी

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular