Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंतेज भूकंप के 21 झटकों से दहला जापान, 34 हजार घरों की...

तेज भूकंप के 21 झटकों से दहला जापान, 34 हजार घरों की काटी गयी बिजली, अब सुनामी का अलर्ट

India News(इंडिया न्यूज़),Earthquake in Japan: जापान में सोमवार को 90 मिनट के अंदर रिक्टर स्केल पर 4.0 या उससे अधिक तीव्रता वाले भूकंप के 21 झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, एक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.6 मापी गई। वहीँ, समुद्र में ऊंची लहरें उठने के बाद देश के उत्तर-पश्चिमी तटीय इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है और लोगों को खतरे वाली जगह से बाहर निकाला जा रहा है। बता दें,जापान के मौसम विभाग ने इशिकावा प्रांत के नोटो शहर में एक बड़ी सुनामी की चेतावनी जारी की है, जिसमें लगभग 5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई गई है।

34 हजार घरों की बिजली आपूर्ति बंद

सामने आई जानकारी के अनुसार, सिलसिलेवार भूकंपीय गतिविधियों के बाद 34,000 घरों में बिजली की काट दी गयी है। वहीँ, मध्य जापान में कई प्रमुख राजमार्ग बंद करने पड़े हैं, क्योंकि भूकंप की वजह से सड़कों में बड़ी दरारें पड़ गई हैं। इसके अलावा फुकुई प्रांत में फायर डिपार्टमेंट और स्थानीय सरकार के मुताबिक, कम से कम 5 लोग घायल भी हुए हैं। हालाँकि,सभी को मामूली चोटें आई हैं।

अब सुनामी का खतरा

वहीँ, जापान में आये भूकंप के बाद रूस की समाचार एजेंसी ताश के अनुसार, जापान के करीब स्थित देश के पश्चिमी तट के कुछ हिस्से सुनामी के खतरे में हैं। जिसके बाद यहाँ से स्थानीय लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया के मौसम विज्ञान ने सोमवार को बताया है कि जापान में आए भूकंप के बाद पूर्वी तट पर गैंगवोन प्रांत के कुछ हिस्सों में समुद्र का जल स्तर बढ़ सकता है।

also read ; Ayodhya: 85 हजार करोड़ रुपये से होगा अयोध्या का कायाकल्प, क्या होंगी सुविधाएं, जानें प्लान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular