Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंJoe Biden: अमेरिका ने ईरान से लिया बदला कहा- 'हमें राष्ट्रपति बाइडेन...

Joe Biden: अमेरिका ने ईरान से लिया बदला कहा- 'हमें राष्ट्रपति बाइडेन से मिला था हमले का आदेश'

India News(इंडिया न्यूज़), Joe Biden: अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने सोमवार को इराक में ईरान समर्थित लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए गए तीन ठिकानों पर हमला किया। उत्तरी इराक में ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों के घायल होने के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का आदेश देने के बाद ये हमले हुए।

अमेरिका ने ईरान से लिया बदला 

ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, “अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में कताएब हिजबुल्लाह और कई समूहों द्वारा इस्तेमाल किए गए तीन ठिकानों पर हमला किया।” उन्होंने कहा, ”ये सटीक हमले इराक और सीरिया में अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ ईरानी-प्रायोजित मिलिशिया हमलों का जवाब हैं। कताएब हिजबुल्लाह जैसे समूहों ने अर्बिल एयर बेस पर हमला किया।

अमेरिका ने हमले की तैयारी कैसे की?

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि सोमवार को अर्बिल एयर बेस पर हुए हमले में एक अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया। इस हमले की जिम्मेदारी ईरान समर्थित मिलिशिया कताइब हिजबुल्लाह ने ली थी। सोमवार को क्रिसमस सेलिब्रेशन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति को इस हमले की जानकारी दी गई। बाइडन ने इस हमले का तुरंत जवाब देने को कहा और तैयारी शुरू कर दी गई। लॉयड ऑस्टिन और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद इराक में कताइब हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करने पर सहमत हुए। टीम ने तीन ठिकानों पर हमला करने की योजना बनाई।

इस हमले के पीछे ईरान का हाथ- अमेरिका

अमेरिका ने अर्बिल एयर बेस पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका ने कहा कि ईरान ने हमास को प्रशिक्षित किया है और उसके कई समूहों को मध्य पूर्व में विभिन्न स्थानों पर तैनात किया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular