Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंबटर चिकन अविष्कार पर मेरा अधिकार, भिड़े दो रेस्तरां के मालिक,दिल्ली HC...

बटर चिकन अविष्कार पर मेरा अधिकार, भिड़े दो रेस्तरां के मालिक,दिल्ली HC में हुई सुनवाई

India News(इंडिया न्यूज),Butter Chicken ‘Inventors’ Battle: मशहूर भारतीय व्यंजन, बटर चिकन और दाल मखनी के आविष्कार पर अधिकार की लड़ाई दिल्ली उच्च न्यायालय के हॉल में पहुंच गई है। बता दें, मोती महल और दरियागंज रेस्तरां वर्तमान में “बटर चिकन और दाल मखनी के आविष्कारक” टैगलाइन के उपयोग पर कानूनी झगड़े में बंद हैं।

मोती महल ने दरियागंज रेस्तरां के मालिकों पर मुकदमा दायर किया है और आरोप लगाया है कि वे दोनों प्रतिष्ठानों के बीच संबंध का सुझाव देकर जनता को गुमराह कर रहे हैं। मालूम हो, दोनों रेस्तरां श्रृंखलाएं वर्षों से दावा करते आ रहे हैं कि उन्होंने बटर चिकन और दाल मखनी का आविष्कार किया है।

दिल्ली HC का आदेश

बार और बेंच के मुताबिक, मुकदमे में तर्क दिया गया है कि दरियागंज मोती महल के साथ गलत तरीके से संबंध बना रहा है, जिसकी पहली शाखा दरियागंज में स्थापित की गई थी। मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस संजीव नरूला ने दरियागंज रेस्टोरेंट के मालिकों से एक महीने के भीतर लिखित जवाब दाखिल करने को कहा है।

मोती महल रेस्त्रां का दावा

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में मोती महल, सदियों के इतिहास और भव्यता का अनावरण करता है। मोती महल इसके निर्माण का श्रेय अपने संस्थापक कुंडल लाल गुजराल को देते हैं, और तर्क देते हैं कि श्री गुजराल की पाक प्रतिभा के कारण ये व्यंजन विश्व स्तर पर भारतीय व्यंजनों का पर्याय बन गए हैं। रेस्तरां का दावा है कि श्री गुजराल अपने बिना बिके तंदूरी चिकन के सूखने से चिंतित थे। मोती महल का दावा है कि वह चिकन को फिर से हाइड्रेट करने के लिए एक सॉस लेकर आए, जिससे बटर चिकन का जन्म हुआ।

दरियागंज रेस्त्रां का दावा

दूसरी ओर, दरियागंज का दावा है कि कुंडल लाल जग्गी व्यंजन लेकर आए थे, उन्होंने मुकदमे को “निराधार” बताया। बार और बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक, दरियागंज का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने तर्क दिया कि मूल मोती महल रेस्तरां दोनों पक्षों के पूर्ववर्तियों – मोती महल के गुजराल और दरियागंज के जग्गी – के बीच पेशावर, पाकिस्तान में एक संयुक्त उद्यम था।

इस दिन होगी अगली सुनवाई

अब,अदालत इस मामले की अगली सुनवाई 29 मई को करेगी, तब तक इस बात पर तीखी बहस जारी रहेगी कि “बटर चिकन और दाल मखनी का आविष्कारक” कौन है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular