Tuesday, July 9, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंPAK vs SA: लेकर हनुमान का नाम...हरा दिया पाकिस्तान, जानिए केशव महाराज...

India News(इंडिया न्यूज़), PAK vs SA: विश्व कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की रोमांचक जीत के बाद अगर किसी शख्स की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो वह हैं केशव महाराज। इस मैच में केशव महाराज ने न तो कोई विकेट लिया और न ही ज्यादा रन बनाए। लेकिन सोशल मीडिया पर उनका ही दबदबा है। इसके पीछे की वजह उनकी पाकिस्तान के खिलाफ जीत तो है ही, लेकिन सबसे बड़ी वजह उनका हिंदू होना भी है।

भारतीय मूल के हैं केशव महाराज

केशव महाराज भारतीय मूल के हैं और हिंदू धर्म में उनकी गहरी आस्था है। वह लंबे समय से साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं। कल रात जब उन्होंने विजयी चौका लगाया तो सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं और मीम्स की बाढ़ आ गई। सभी सोशल मीडिया पोस्ट का सार एक ही था कि जो व्यक्ति हनुमान का भक्त हो और उसके बल्ले पर ओम लिखा हो, वह पाकिस्तान से कैसे हार सकता है।

पूर्वजों का उत्तर प्रदेश से संबंध है

केशव महाराज का पूरा नाम केशव आत्मानंद महाराज है। उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम आत्मानंद और माता का नाम कंचन माला है। उनके पूर्वज भारत के उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के निवासी थे, जो वर्ष 1874 में डरबन चले गए।

बचपन से ही धर्म में गहरी आस्था है

केशव के दादा और परदादा भारत से बाहर रहते थे लेकिन उन्होंने अपनी आने वाली पीढ़ियों को भारतीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से जोड़े रखा। यही कारण था कि केशव की भी बचपन से ही हिंदू धर्म में गहरी आस्था थी। वह भगवान हनुमान के बहुत बड़े भक्त हैं। अपने बिजी शेड्यूल के बीच भी वह मंदिर जाने और पूजा करने का समय निकाल ही लेते हैं। वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भी उनकी केरल के एक मंदिर में दर्शन की तस्वीरें सामने आई थी।

हर अवसर पर भगवान को याद करें

चाहे वह गेंदबाजी या बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरने का मौका हो या विकेट लेने या कैच लेने का मौका हो। केशव महाराज हर छोटे-बड़े पल में भगवान को याद करते नजर आते हैं। वह मैदान में बड़े ध्यान से अपने भगवान को प्रणाम करते नजर आ रहे हैं। ये भी सच है कि उनके बल्ले पर ओम लिखा हुआ है।

अब तक का क्रिकेट करियर कैसा रहा है?

केशव महाराज बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं। उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। नवंबर 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट से हुई। इसके बाद उन्होंने साल 2017 में वनडे और फिर साल 2021 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया। अब तक उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से भी काफी सफल रहे हैं। उन्होंने टेस्ट में 5 अर्धशतक लगाए हैं।

इसे भी पढ़े: ODI World Cup 2023: प्रोटीन का भूखा पाकिस्तान वर्ल्ड कप में…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular