Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंPM Modi: भारत से आज पूरी दुनिया को उम्मीद…PM मोदी ने बताई...

PM Modi: भारत से आज पूरी दुनिया को उम्मीद…PM मोदी ने बताई वजह

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह करीब 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक से संबंधित वैश्विक विचार नेतृत्व मंच इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनफिनिटी फोरम में कहा, ‘ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि भारत ग्लोबल साउथ को नेतृत्व प्रदान करने के लिए मजबूत स्थिति में है। कुछ हफ्ते पहले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने कहा था कि भारत में लालफीताशाही कम हुई है और निवेश के लिए बेहतर माहौल है।

PM मोदी ने बताई वजह (PM Modi)

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत आज दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है। फिनटेक में भारत की ताकत GIFT IFSC के विज़न से जुड़ी है, जिसके कारण यह स्थान फिनटेक का एक उभरता हुआ केंद्र बन रहा है।’ पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक जलवायु परिवर्तन है। हम इस बात के प्रति सचेत हैं कि भारत, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते, इन चिंताओं को कम नहीं आंकता है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज भारत की विकास गाथा ने दुनिया को दिखाया है कि जब नीति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, जब सुशासन के लिए सारे प्रयास किए जाते हैं, जब देश और उसके लोगों का हित आर्थिक नीतियों का आधार होता है, तो क्या? नतीजा ये है कि इस वित्त वर्ष के सिर्फ 6 महीनों में भारतीय सिस्टम 7.7% की दर से आगे बढ़ा है।

इन्फिनिटी फोरम का दूसरा संस्करण वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण और गिफ्ट सिटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। यह फोरम एक ऐसा मंच है जहां प्रगतिशील विचार, ज्वलंत समस्याएं, दुनिया भर से नई तकनीकों का पता लगाया जाता है, चर्चा की जाती है और समाधान और अवसरों के रूप में विकसित किया जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular