Monday, July 8, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंRam Mandir: राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर हुआ तैयार, चंपत राय ने नक्शे...

Ram Mandir: राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर हुआ तैयार, चंपत राय ने नक्शे को रखा सबके सामने

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर का अभिषेक 22 जनवरी को होना है। इसे लेकर रामनगरी में तैयारियां चल रही हैं। मंदिर परिसर में चारों वेदों की सभी शाखाओं का पारायण एवं यज्ञ निरंतर चल रहा है। यह अनुष्ठान मंदिर की प्रतिष्ठा तक जारी रहेगा। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार हो चुका है और पहली मंजिल पर निर्माण कार्य चल रहा है।

तीन मंजिला मंदिर बनाया जा रहा है

चंपत राय ने बताया, ”मंदिर 70 एकड़ के उत्तरी हिस्से में बनाया जा रहा है। यह दक्षिणी हिस्से की तुलना में काफी संकरा है। सवाल यह होगा कि इसके बाद भी मंदिर इतने संकरे इलाके में क्यों बनाया जा रहा है, तो आइए आपको बता दें कि 70 साल से ये केस कोर्ट में है, ये इसी जमीन को लेकर था। इसीलिए इस जगह पर तीन मंजिला मंदिर बनाया जा रहा है। इसका ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार है और पहले पर निर्माण कार्य चल रहा है। इसके अलावा मंदिर की मुख्य बाउंड्री का भी निर्माण कराया जा रहा है।

पिछले साल मई से निर्माण शुरू हुआ था (Ram Mandir)

चंपत राय ने बताया, “इस मंदिर का निर्माण कार्य मई, 2022 से शुरू हुआ था। गुलाबी बलुआ पत्थर राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से है। फर्श मकराना संगमरमर का है और गर्भगृह सफेद संगमरमर का है। मंदिर के नीचे कोई खोखला नहीं है। दोनों मंदिर और परकोटा इसकी आयु एक हजार वर्ष है। इसके निर्माण में 22 लाख घन पत्थरों का उपयोग किया जाएगा।

अगले 7-8 महीने में 7 मंदिर बनाए जाएंगे

उन्होंने बताया कि अगले 7-8 महीनों में सात और मंदिर बनाए जाएंगे, जिनमें महर्षि वाल्मिकी, वशिष्ठ, विश्वामित्र, अगस्त्य, निषाद राज, शबरी और अहिल्या के मंदिर शामिल हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular