Saturday, July 6, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंRussia: रूस के अंतरिक्ष हथियार से डर गया अमेरिका, जानिए मिसाइल की...

Russia: रूस के अंतरिक्ष हथियार से डर गया अमेरिका, जानिए मिसाइल की ताकत

India News(इंडिया न्यूज़), Russia: अमेरिकी सरकार ने दुनिया भर के सभी नेताओं और यूरोपीय दोस्तों को चेतावनी दी है कि रूस के पास अंतरिक्ष में एक हथियार है। जो किसी भी देश पर परमाणु हमला करने की क्षमता रखता है। यह खबर तब सामने आई जब यूएस हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष माइक टर्नर ने इसे गंभीर राष्ट्रीय खतरा बताया। माइक टर्नर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से इस हथियार से जुड़ी सारी जानकारी सार्वजनिक करने की अपील की है। मुद्दा यह है कि यह हथियार क्या है? क्या रूस के पास सचमुच कोई ऐसा हथियार है जो अंतरिक्ष से किसी देश पर हमला कर सकता है?

इस मिसाइल का लगातार परीक्षण किया गया

रूस के पास डायरेक्ट एसेंट एंटी-सैटेलाइट मिसाइल है। जिसका नाम पीएल-19 न्यूडोल है। इसे सिस्टम ए-235 भी कहा जाता है। इसका पहला परीक्षण 18 नवंबर 2015 को किया गया था। रूस ने मई 2016 में इसका दोबारा परीक्षण किया। इसके बाद दिसंबर 2016, मार्च 2018 और दिसंबर 2018 में और परीक्षण किए गए। इसके बाद रूस ने सितंबर में मिग-31 से नई तरह की ASAT मिसाइल का परीक्षण किया। लेकिन उसका नाम कोई नहीं जानता न ही रूस ने कभी किसी को बताया। 15 अप्रैल, 2020 को रूस ने एक और ASAT मिसाइल का परीक्षण किया जो पृथ्वी की निचली कक्षा में किसी भी अंतरिक्ष यान या उपग्रह को नष्ट कर सकती है। इसके बाद दिसंबर 2020 में इसी मिसाइल का दोबारा परीक्षण किया गया. जिसके नाम के बारे में कोई नहीं जानता।

350 किमी की रेंज (Russia)

नवंबर 2021 के महीने में रूस ने अपने पुराने कॉसमॉस 1408 को एंटी सैटेलाइट मिसाइल से अंतरिक्ष में उड़ाया था। जिससे कचरा फैलने से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को खतरा पैदा हो गया. जहां तक पीएल-19 न्यूडोल मिसाइल की बात है तो यह एक एंटी-बैलिस्टिक और एंटी-सैटेलाइट मिसाइल है। इसे बनाने का उद्देश्य मॉस्को और यूरोपीय रूस के क्षेत्र में किसी भी तरह के परमाणु हमले को रोकना था। यह मिसाइल 350 किलोमीटर के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की मिसाइल को मार गिरा सकती है। इसके अलावा यह मिसाइल अधिकतम 50 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है। रूस इन मिसाइलों से किसी भी देश के सैटेलाइट पर हमला तो कर सकता है लेकिन उसे जमीन पर नहीं गिरा सकता।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular