Sunday, July 7, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंSalmonella Outbreak: खरबूजे से फैल रही रहस्यमयी बीमारी, अमेरिका के 38 राज्यों...

Salmonella Outbreak: खरबूजे से फैल रही रहस्यमयी बीमारी, अमेरिका के 38 राज्यों में दहशत, कनाडा में भी लॉकडाउन

India News(इंडिया न्यूज़), Salmonella Outbreak: साल्मोनेला बैक्टीरिया दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन का कारण बनता है। बैक्टीरिया के कारण होने वाला संक्रमण कुछ मामलों में घातक हो सकता है, खासकर बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में। सीडीसी लोगों को सलाह देता है कि यदि वे इनमें से किसी भी गंभीर साल्मोनेला लक्षण से पीड़ित हैं तो चिकित्सा देखभाल लें।

आठ लोगों की हुई मौत (Salmonella Outbreak)

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में साल्मोनेला के प्रकोप से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य एजेंसियों का मानना ​​है कि खरबूजा साल्मोनेला संक्रमण का स्रोत है जिसने दोनों देशों में स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने लोगों को मेलचिटा या रूडी ब्रांड के खरबूजे न खाने की चेतावनी दी है। यदि आप नहीं जानते कि मैलचिटा या रूडी ब्रांड के खरबूजे का उपयोग किया गया है या नहीं, तो पहले से कटे हुए खरबूजे न खाएं।

साल्मोनेला बैक्टीरिया से संक्रमण के लक्षण

दस्त और 102°F से अधिक बुखार। 3 दिन से अधिक समय तक रहने वाला दस्त जिसमें सुधार न हो। खूनी दस्त, इतनी अधिक उल्टियाँ होना कि आप तरल पदार्थ भी नहीं रख सकते। निर्जलीकरण के लक्षण, जैसे: पेशाब करने में असमर्थता, मुंह और गला सूखना, खड़े होने पर चक्कर आना।

अमेरिका में साल दर साल साल्मोनेला से संबंधित बीमारियाँ

सीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 6 घंटे से 6 दिन बाद शुरू होते हैं और 4 से 7 दिनों तक रहते हैं। सीडीसी के अनुमान के अनुसार, साल्मोनेला बैक्टीरिया संयुक्त राज्य अमेरिका में सालाना लगभग 1.35 मिलियन संक्रमण, 26,500 अस्पताल में भर्ती होने और 420 मौतों का कारण बनता है। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से अधिकतर बीमारियों का स्रोत भोजन है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular