Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiSania Mirza: सानिया मिर्जा का दिल छू लेने वाला पोस्ट, बोली- जब...

Sania Mirza: सानिया मिर्जा का दिल छू लेने वाला पोस्ट, बोली- जब मैं जीत रही तो लोग...

India News(इंडिया न्यूज़), Sania Mirza: हाल ही में अपने पाकिस्तानी पति शोएब मलिक से तलाक को लेकर चर्चा में रहीं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा का हालिया ट्विटर पोस्ट दिल को छू लेने वाला है। खासकर कई महिलाओं के लिए तो ये उनकी जिंदगी का आईना होता है। सानिया ने अर्बन कंपनी के विज्ञापन ‘छोटी सोच’ पर प्रतिक्रिया दी है और इसे एक प्रेरणादायक संदेश के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

ब्यूटीशियन की कहानी पर अर्बन कंपनी का विज्ञापन

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि अर्बन कंपनी का यह विज्ञापन एक ब्यूटीशियन की कहानी पर आधारित है, जिसे कार खरीदने के बाद अपने पड़ोसियों और छोटे भाई के कई सवालों का सामना करना पड़ता है। उनके भाई बताते हैं कि लोग मुझे चिढ़ाते हैं और कहते हैं कि हमें पता है कि तुम्हारी बहन ने कार कैसे खरीदी। कुल मिलाकर लोग कार खरीदने को लेकर उनके चरित्र की आलोचना कर रहे हैं।

दुनिया की सोच छोटी हो जाती है (Sania Mirza)

इसमें वह अपने भाई को समझाती है कि कैसे एक महिला जितनी अधिक प्रगति करती है, उसका विश्वदृष्टिकोण उतना ही छोटा होता जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग उनकी जीत को स्वीकार नहीं करना चाहते। इस प्रकार ‘छोटी सोच’ में मार्मिक संवाद भी है और बड़ा संदेश भी। उसकी बहन उससे कहती है, ‘हर कोई नई कार देखता है, लेकिन कड़ी मेहनत? कोई देख नहीं सकता। अब या तो हम अपना काम करके आगे बढ़ें, या फिर सबकी सोच में पीछे रह जाएं। ये सब सुनकर उनके भाई के चेहरे पर गर्व का भाव आ जाता है। अर्बन कंपनी ने ट्विटर पर इस विज्ञापन के कैप्शन में लिखा है- ‘हर किसी को गर्व के साथ काम करने और इसके लिए सम्मान पाने का अधिकार है।

लोग कहते थे सैटल हो जाओ

इस विज्ञापन को रीट्वीट करते हुए सानिया ने लिखा- 2005 में मैं डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला थी। बड़ी बात, है ना? जब मैं युगल में दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी था, तो लोग यह जानने के लिए उत्सुक थे कि मैं कब घर बसाऊंगा। छह ग्रैंड स्लैम जीतना समाज के लिए पर्याप्त नहीं था। मैं अपनी यात्रा में मिले समर्थन के लिए आभारी हूं, लेकिन मैं आश्चर्यचकित हूं कि एक महिला की उपलब्धियां उसके कौशल और काम के बजाय लैंगिक ‘अपेक्षाओं’ और उपस्थिति के बारे में चर्चा को क्यों आमंत्रित करती हैं।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular