Sunday, July 7, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंजितनी पुरानी, उतनी महँगी क्यों होती है शराब? जानें क्या है इसके...

जितनी पुरानी, उतनी महँगी क्यों होती है शराब? जानें क्या है इसके पीछे की वजह

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Facts About Liquor: बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं। आपने अक्सर लोगों को बार (या शराब की दुकानों) पर पुरानी शराब मांगते हुए देखा होगा। ऐसा कहा जाता है कि शराब का रंग जितना गहरा होता है, वह उतनी ही नशीली हो जाती है। आमतौर पर जब कोई चीज पुरानी हो जाती है तो लोगों की दिलचस्पी भी उसमें कम हो जाती है, लेकिन शराब के साथ ऐसा नहीं है। ऐसा क्यों है कि कुछ लोग पुरानी शराब पीने के लिए इतने बेताब रहते हैं? आख़िर पुरानी वाइन और नई वाइन में क्या अंतर है? लोग पुरानी शराब को बेहतर क्यों मानते हैं? आइए आज जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब…

जितनी पुरानी शराब उतना गहरा चढ़ेगा रंग

जैसे कहा जाता है कि उम्र के साथ रिश्ते गहरे होते जाते हैं, वैसे ही शराब के शौकीन और शराब पीने वाले जानते होंगे कि पुरानी शराब का रंग भी समय के साथ गहरा होता जाता है। जैसे-जैसे शराब पुरानी होती जाती है, उसके रंग के साथ-साथ उसके स्वाद में भी एक विशेष प्रकार की परिपक्वता और गहराई आ जाती है। वाइन को पुराना और परिपक्व बनाने के लिए एक विशेष प्रक्रिया अपनाई जाती है जिसे एजिंग कहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पुरानी शराब का नशा धीरे-धीरे बढ़ता है।

पुरानी शराब की खासियत

दरअसल, पुरानी वाइन का रंग नई वाइन की तुलना में थोड़ा गहरा होता है और उस पुरानी वाइन का स्वाद रंग से भी ज्यादा खास होता है। शराब के बारे में कहा जा सकता है कि यह जितनी पुरानी होती जाती है, उतनी ही जवान होती जाती है। यही वजह है कि शराब के शौकीनों के बीच पुरानी शराब की भारी मांग है।

इसलिए बढ़ जाती है पुरानी शराब की कीमत

जैसा कि आपने ऊपर जाना, शराब जितनी पुरानी होती है, उसका रंग और नशा उतना ही खास होता है। इस कारण कीमतों में भी काफी अंतर है. इन्हीं विशेषताओं के कारण पुरानी वाइन की कीमत नई वाइन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। कीमतों की तुलना करने के लिए, उदाहरण के लिए, यदि कोई स्कॉच 50 साल पुरानी है तो वह 10 साल पुरानी स्कॉच की तुलना में बहुत अधिक महंगी होगी।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular