होम / होलिका दहन पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, एक गलती बना सकती है कंगाल

होलिका दहन पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, एक गलती बना सकती है कंगाल

• LAST UPDATED : February 25, 2023

Holika Dahan 2023: होली के त्यौहार में बस कुछ ही दिन शेष है। बता दें, इस साल होलिका दहन 7 मार्च को है और 8 मार्च को रंग वाली होली है। होलिका पर पौराणिक कथा के अनुसार, श्री हरि विष्णु ने जब नरसिंह का अवतार लेकर भक्त प्रह्लाद की रक्षा की थी, तब से ही हिन्दू धर्म में होली का त्योहार मनाने की परंपरा चली आ रही है।

हिन्दू रीति -रिवाज में उल्लेखित है कि होलिका दहन पर लोग लकड़ी, उपले और झाड़ को एक जगह इकट्ठा करके उसे अग्नि के हवाले कर देते हैं। वहीं होलिका दहन पर ज्योतिषविदों का कहना है कि होलिका दहन के दिन कुछ गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। इस दिन की गयी गलतियां धनवान को भी पल भर में कंगाल बना सकती हैं।

होलिका के दिन ये न करें गलतियां

उधार पैसा –ज्योतिषविदों के मुताबिक, होलिका दहन पर कभी किसी से रुपया-पैसा उधार नहीं लेना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन रुपए-पैसे का लेन-देन करते हैं, उन्हें हमेशा कंगाली का सामना करना पड़ता है। इससे घर की सुख-संपन्नता में भी कमी आती है। इसलिए होलिका दहन के दिन ये गलती बिल्कुल न करें।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए होलिका दहन

होलिका दहन पर ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों के पास केवल एक पुत्र है, उन्हें होलिका दहन की अग्नि प्रज्वलित नहीं करनी चाहिए। वहीं जिन लोगों के पास एक पुत्र और एक पुत्री है, वे होलिका दहन कर सकते हैं।

होलिका दहन के दिन ये जरूर करें

ये तो रही होलका दहन के दिन क्या न करें। अब बात करते हैं होलिका दहन क्या करना चाहिए। हिन्दू परम्पराओं के मुताबिक, होलिका दहन पर होलिका की अग्नि को सात बार परिक्रमा करके उसमें मिठाई, उपले, इलायची, लौंग, अनाज, आदि डालना शुभ होता है। माना ये भी जाता है कि होलिका दहन के बाद परिवार के लोगों के साथ चंद्र दर्शन करने से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन चंद्रमा अपने पिता बुध की राशि में और सूर्य अपने गुरु बृहस्पति की राशि में स्थित रहते हैं।

also read :http://विश्व पुस्तक मेले में घूमे बेफिक्र, इन मेट्रो स्टेशनों से ले टिकट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox