Sunday, July 7, 2024
HomeAstrologyGeeta Gyan: जिनको आता अधिक क्रोध, उनके लिए गीता में श्रीकृष्ण ने...

Geeta Gyan:

Geeta Gyan: मनुष्य को जीने का सही ढंग श्रीमद्भागवत बताता है। श्रीमद्भागवत एक ग्रंथ है। बता दे कि गीता जीवन में धर्म, कर्म और प्रेम का पाठ पढ़ाती है। ऐसा माना जाता है कि श्रीमद्भागवत गीता का ज्ञान मानव जीवन और जीवन के बाद दोनों के लिए उपयोगी होता है। गीता का अनुसरण करने वाला व्यक्ति सर्वश्रेष्ठ होता है। आपको बता दे कि श्रीमद्भागवत गीता में भगवान कृष्ण के उपदेशों का वर्णन है, जो उन्होंने महाभारत युद्ध के दौरान अर्जुन को दिए थे।

श्रीकृष्ण के अनमोल उपदेश
  • श्रीकृष्ण कहते हैं, सबसे अधिक क्रोध उन लोगों को आता है जो मन की पीड़ा को स्पष्ट रूप से कह नहीं पाते! मनुष्य का नसीब उतनी बार बदलता है, जितनी बार वह ईश्वर को याद करता है।
  • गीता के अनुसार, मनुष्य को अपने दिमाग पर पूरा नियंत्रण रखना चाहिए।
  • गीता में लिखा है, किसी के बुरे वक्त में कभी मत हंसना, क्योंकि ये बुरा वक्त चेहरे याद रखता है! जिससे प्रेम करते हो उसे समझने की कोशिश करो परखने की नहीं।
  • मनुष्य को कभी भी अहंकार नहीं करना चाहिए। अहंकार मनुष्य से वह सब करवाता है जो उसके लिए सही नहीं है। अंत में यह अहंकार ही उसके विनाश का कारण बनता है।
  • गीता के अनुसार, मनुष्य को अपने दिमाग पर पूरा नियंत्रण रखना चाहिए। यदि हम इसे नियंत्रित नहीं करते हैं तो हमारा अपना दिमाग एक दुश्मन की तरह काम करता है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली में गहराएगा जलसंकट, आज और कल इन इलाकों में बाधित रहेगी पानी की आपूर्ति

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular