Sunday, July 7, 2024
HomeAstrologyजानें ; अक्षरधाम मंदिर से जुड़ी रोचक बातें

India News (इंडिया न्यूज) :: दिल्ली देश की राजधानी व इतिहास और आधुनिकता का केंद्र है।। यहाँ का अक्षरधाम मंदिर एक अनोखा धार्मिक स्थल है, जो भारत के दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में स्थित है। यह स्वामी नारायण धर्म के मुख्य मंदिरों में से एक है और इसके निर्माण के पीछे एक रोचक कहानी है। हमारी इस रिपोर्ट में पढ़े अक्षरधाम मंदिर से जुड़े प्रमुख तःथ्य।

1. आकार और निर्माण: अक्षरधाम मंदिर दुनिया के सबसे बड़े हिन्दू मंदिरों में से एक है। इसका निर्माण सन् 2005 में पूरा हुआ था। मंदिर के भव्य स्तंभ, दीवारों, और मूर्तियों की सजावट बेहद चमत्कारी है।

2. भारतीय संस्कृति के प्रती प्रेम: यह मंदिर भारतीय संस्कृति और परंपराओं के प्रती प्रेम को दर्शाता है। इसमें भारतीय इतिहास, धरोहर, और महाकाव्यों से जुड़े संदेश दिए गए हैं।

3. राजस्थानी स्टाइल: यह मंदिर राजस्थानी वास्तुकला में बनाया गया है। इसके भव्य स्तंभ, रंगबिरंगे विंडोज, और चित्रकारी मंजुशा आपको राजस्थान के शानदार मंदिरों की याद दिलाएगी।

4. बृहदारण्यक उपनिषद स्थल: अक्षरधाम मंदिर में संत राजा भगीरथ के नाम पर बने एक विशेष स्थल को ‘बृहदारण्यक उपनिषद स्थल’ के नाम से जाना जाता है। यहां आप भगवान भगीरथ द्वारा गंगा नदी का अवतरण संबंधी कथा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5. संस्कृति और विरासत का संबोधन: इस मंदिर में संस्कृति, कला, और विरासत का संबोधन करते हुए रोज शो और प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं। यहां आप भारतीय नृत्य, संगीत, और कला का आनंद ले सकते हैं।

also read ; अगर आप स्ट्रीट फ़ूड के हैं दीवाने, दिल्ली की इन दुकानों पर जाएं ; जहां एक बार खाने और उनके स्वाद में खो जाने की है गारंटी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular