Sunday, July 7, 2024
Homeऑटो-टेकWhatsApp: यूजर्स को लगा बड़ा झटका, 71 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स...

WhatsApp: यूजर्स को लगा बड़ा झटका, 71 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स हुए बैन

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp: व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन इससे जुड़े नियमों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। एक रिपोर्ट से पता चला है कि व्हाट्सएप ने नवंबर महीने में करीब 71 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है। दरअसल इन खातों ने आईटी नियम 2021 का उल्लंघन किया था। कंपनी की ओर से बताया गया कि ऐसे खातों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 1-30 नवंबर के बीच कंपनी ने 71,96,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें 19,54,000 अकाउंट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

8 हजार से ज्यादा शिकायतें आईं

भारत में व्हाट्सएप के 50 करोड़ यूजर्स हैं। साथ ही कंपनी को देश भर में 8,841 शिकायतें मिली हैं। ‘अकाउंट एक्शन’ के नाम से जारी रिपोर्ट को देखने से साफ है कि व्हाट्सएप ने इन अकाउंट्स पर तुरंत कार्रवाई की है। इसमें पहले से बैन किए गए अकाउंट्स को रीस्टोर करने की भी जानकारी दी गई है। इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों की सारी जानकारी दर्ज की गई है।

सोशल मीडिया को लेकर सरकार सख्त है

भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए, भारत सरकार ने हाल ही में एक नया शिकायत मंच लॉन्च किया है। इसमें सामग्री और अन्य शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए हाल ही में गठित पैनल द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लेकर लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं। व्हाट्सएप के दुरुपयोग को रोकने के लिए व्हाट्सएप कई कदम उठा रहा है।

क्या कहती है कंपनी? (WhatsApp)

व्हाट्सएप ने कहा, ‘इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों और उन्हें हल करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण है। इसमें व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण भी शामिल है।

खातों पर क्यों लग रहा है प्रतिबंध?

व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए कई कदम उठा रहा है। व्हाट्सएप टूल और संसाधनों के जरिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बना रहा है।

कैसे करता है काम?

होम एस संपादित करें व्हाट्सएप नीति उल्लंघन के कारण इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। व्हाट्सएप डिटेक्शन तीन चरणों में काम करता है – पंजीकरण के समय, मैसेजिंग के समय और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular