Friday, July 5, 2024
HomeBreaking News22 जनवरी को UP में बंद रहेंगे सभी स्कूल- कॉलेज, नहीं होगी...

22 जनवरी को यूपी में बंद रहेंगे सभी स्कूल- कॉलेज, नहीं होगी शराब की बिक्री ; CM योगी का आदेश

India News(इंडिया न्यूज़),Ram mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में छुट्टी की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने इस दिन प्रदेश में शराब की बिक्री पर भी रोक लगाई है। सीएम ने इस दिन को राष्ट्रीय उत्सव की तरह मनाने के लिए सभी सरकारी भवनों को सजाने व आतिशबाजी कराने के आदेश भी दिए हैं।

14 जनवरी को CM स्वच्छता अभियान की करेंगे शुरुआत

बता दें, 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 14 जनवरी को सीएम योगी स्वच्छता अभियान शुरू करेंगे। उन्होंने अयोध्या में स्वच्छ्ता का ‘कुंभ मॉडल लागू करने को कहा है। आज यानि मंगलवार को सीएम योगी अयोध्या में पहुंचे। यहाँ उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वीवीआईपी के विश्राम स्थल, अयोध्या में रह रहे बाहरी लोगों के सत्यापन और अयोध्याधाम आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को नव्य, दिव्य, भव्य अयोध्या की महिमा से परिचय कराने के लिए टूरिस्ट गाइड की तैनाती के भी आदेश दिए।

दीपोत्सव संग होगी आतिशबाजी भी

सीएम ने अयोध्या में अपने सम्बोधन में कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा का यह ऐतिहासिक कार्यक्रम करोड़ों सभी सनातन आस्थावानों के लिए हर्ष-उल्लास, गौरव और आत्मसंतोष का अवसर है। पूरा देश राममय है। 22 जनवरी को सायंकाल हर देव मंदिर में दीपोत्सव मनाया जाएगा। हर सनातन आस्थावान अपने घरों/प्रतिष्ठानों में राम ज्योति प्रज्वलित कर रामलला का स्वागत करेगा। सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाए। शाम को आतिशबाजी का भी प्रबंध हों। लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर से अयोध्या मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में तैयार रखा जाए। वाहन चलते रहें, खड़े न रहें। इन मार्गों को रामायण/रामचरितमानस के श्लोकों/चौपाइयों/दोहों से आकर्षक बनाएं। विभिन्न भाषाओं में साइनेज भी लगाए जाएं। अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पार्किंग व इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त उपलब्धता हो।

अयोध्या में बाहरी आए तो होगा सत्यापन

सीएम ने यह भी कहा कि अयोध्याधाम में बड़ी संख्या में बाहरी लोग भी निवास कर रहे हैं। ऐसे लोगों का सत्यापन करते हुए शहर की सुरक्षा सुनिश्चित हो। पुलिस पिकेट बढाएं। अयोध्या प्रतिबंधित पॉलीथिन मुक्त नगर हो, इसके लिए हम सभी को प्रयास करना होगा। 14 जनवरी से स्वच्छता का विशेष अभियान चलाएं। कहीं भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिए। धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ की थीम आधारित सजावट कराएं। डिजिटल टूरिस्ट एप इसी सप्ताह तैयार करा लें। अयोध्या में पूरी दुनिया से लोग आने वाले हैं। यहां तैनाती पाने वाले पुलिसकर्मियों का व्यवहार प्रदेश की छवि प्रभावित करने वाला होगा। ऐसे में उनकी काउंसलिंग की जाए। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से नियमित संपर्क बनाए रखें।

50 एकड़ में बनेगी टेंट सिटी

योगी ने आगे कहा कि कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार कराएं। सभी टेंट सिटी में 10-10 बेडेड का स्वास्थ्य केंद्र तैयार कराएं। एंबुलेंस की तैनाती हो। विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों को अयोध्या में नियुक्त करें। टेंट सिटी में ठहरने वालों को गर्म पानी मिले। खाद्यान्न की उपलब्धता बनी रहे, इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग व मंडी परिषद जरूरी इंतजाम करे। रैन बसेरे को और व्यवस्थित करें। इनकी संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। धर्मनगरी में रात्रि विश्राम करने वाला एक भी व्यक्ति ठंड से ठिठुरता न मिले। राहत आयुक्त के स्तर से इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular