होम / Brain Health: क्या आप खुद ही कर रहे हैं दिमाग को नुकसान? जानिए ये हानिकारक आदतें

Brain Health: क्या आप खुद ही कर रहे हैं दिमाग को नुकसान? जानिए ये हानिकारक आदतें

• LAST UPDATED : July 22, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Brain Health: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी कई आदतों से अनजाने में ही अपने दिमाग को नुकसान पहुंचा रहे हैं। नींद की कमी, गलत खान-पान, धूम्रपान, शराब का सेवन, दिमाग उत्तेजना की कमी, लगातार तनाव और सामाजिक अलगाव जैसी आदतें दिमाग के लिए बेहद हानिकारक हो सकती हैं।

नींद की कमी और गलत खान-पान

नींद की कमी दिमाग के कार्य को प्रभावित करती है, जिससे याददाश्त कमजोर हो सकती है और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। गलत खान-पान जैसे अधिक शुगर, अनहेल्दी फैट्स और प्रोसेस्ड फूड्स से दिमाग में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है, जो दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन दिमाग के न्यूरोलॉजिकल कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इससे विभिन्न मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मानसिक उत्तेजना की कमी, जैसे पढ़ाई-लिखाई या दिमागी खेलों में भाग नहीं लेना, दिमाग की कार्यक्षमता को कम कर सकता है।

लगातार तनाव से घिरे रहना

लगातार तनाव दिमाग के कार्य को प्रभावित करता है, जिससे याददाश्त में कमी, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सामाजिक अलगाव भी दिमाग के लिए नुकसानदायक है, क्योंकि इंसान एक सामाजिक प्राणी है और अलगाव मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इन हानिकारक आदतों से बचने के लिए हमें सही मात्रा में नींद लेनी चाहिए, स्वस्थ आहार अपनाना चाहिए, धूम्रपान और शराब से दूरी बनानी चाहिए, दिमाग रूप से उत्तेजक गतिविधियों में भाग लेना चाहिए, तनाव को नियंत्रित करना चाहिए और सामाजिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए। समय रहते इन आदतों को बदलना दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े: DTC Bus Accident: दिल्ली में मेट्रो पिलर से टकराई डीटीसी बस, एक महिला की मौत, 23 घायल 

ये भी पढ़े: दिल्ली मेट्रो में घुसते ही लड़की ने की ऐसी हरकत! डर गए लोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox