Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsDelhi School Bomb Threat: दिल्ली में 50 से ज्यादा स्कूलों को बम...

Delhi School Bomb Threat: दिल्ली में 50 से ज्यादा स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, फर्जी निकला मामला

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi School Bomb Threat: बुधवार सुबह दिल्ली और नोएडा के 50 से अधिक स्कूलों में हड़कंप मच गया। इन स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी ईमेल के जरिए मिली। आनन-फानन में स्कूलों को खाली कराया गया। इनमें द्वारका डीपीएस, मयूर विहार का मदर मैरी स्कूल शामिल हैं। पुष्प विहार स्थित एमिटी स्कूल को भी बुधवार सुबह 4.30 बजे धमकी भरा ईमेल भेजा गया, जिसमें कहा गया कि स्कूल में बम रखा गया है।

2:00 PM, 1 MAY 2024

फर्जी निकला मामला

सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस ने स्कूलों को मिले ईमेल के मामले की जांच पूर कर ली है। जांच के दौरान पता चला है कि ई-मेल भेजने का यह पूरा मामला फर्जी है। साथ ही पुलिस को स्कूलों की जांच में भी कुछ नहीं मिला है। दिल्ली पुलिस ने इसे एक हॉक्स कॉल करार दिया है। पुलिस अब उस आरोपी तक पहुंचने की तैयारी में है जिसने ये मेल भेजा था। इसके लिए आईटी एक्सपर्ट्स से भी मदद ली जा रही है। आपको बता दें कि स्कूलों को भेजे गए मेल कहा गया था कि इन स्कूलों में बम प्लांट किया गया है। स्कूलों को मिले ई-मेल की सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस समेत तमाम एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी थी। आनन-फानन में स्कूलों को खाली भी कराया गया।

1:00 PM, 1 MAY 2024

दिल्ली एलजी ने अभिभावकों से की सहयोग की अपील

उपराज्यपाल ने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे घबराएं नहीं और सहयोग करें। उन्होंने कहा,मैं अभिभावकों से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रशासन का सहयोग करें। उपद्रवियों और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। फिलहाल दिल्ली फायर सर्विस की गाड़ियां उन स्कूलों के बाहर खड़ी नजर आ रही हैं, जिन्हें धमकी भरे ईमेल मिले हैं।

12:40 PM, 1 MAY 2024

कई स्कूल ‘ख़तरे से बाहर’ घोषित

दिल्ली-एनसीआर के करीब 100 स्कूलों में बम की धमकी मिलने के बाद पुलिस और दमकल विभाग की टीमें जांच के लिए पहुंची हैं। इनमें से कई स्कूलों की जांच पूरी होने के बाद उन्हें ‘खतरे से बाहर’ घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी एसओपी पूरी करने के बाद टीमें रवाना हो गई हैं। हालांकि, कुछ स्कूलों में अभी भी जांच चल रही है।

12:30 PM, 1 MAY 2024

मंत्री आतिशी ने कहा- घबराएं नहीं

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी की भी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, आज सुबह कुछ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। छात्रों को खाली करा लिया गया है और दिल्ली पुलिस द्वारा उन परिसरों की तलाशी ली जा रही है। अभी तक किसी भी स्कूल में कुछ नहीं मिला। हम पुलिस और स्कूलों के लगातार संपर्क में हैं।’ मैं माता-पिता और नागरिकों से अनुरोध करूंगा कि वे घबराएं नहीं। जहां भी जरूरत होगी, स्कूल अधिकारी अभिभावकों के संपर्क में रहेंगे।

12:10 PM, 1 MAY 2024

रूस से ईमेल भेजे जाने का डर

दिल्ली पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि सभी स्कूलों को एक ही तरह का मेल मिला है। धमकी भरे मेल के अंत में डॉट कॉम के सभी मेल को CC किया गया है और RU लिखा गया है जो रूस की ओर इशारा करता है। यह ज़रूरी नहीं है कि सभी मेल रूस से ही भेजे गए हों। ये साजिश भारत में बैठकर भी की जा सकती है।

12:00 PM, 1 MAY 2024

दिल्ली बीजेएस स्कूल में 2100 बच्चे मौजूद थे

बीजेएस स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है, “जब हमने ईमेल देखा तो तुरंत पुलिस को सूचना दी। सभी बच्चे स्कूल आए थे, करीब 2100 बच्चे थे।” किसी बच्चे के शामिल होने के सवाल पर प्रिंसिपल ने कहा कि उनके मुताबिक कोई भी बच्चा इसमें शामिल नहीं हो सकता। स्कूल बच्चों की काउंसलिंग करता रहता है।

11:30 AM, 1 MAY 2024

गाजियाबाद के स्कूल को भी मिली धमकी

शालीमार गार्डन स्थित दिल्ली कॉन्वेंट स्कूल को भी एक ई-मेल मिला है। यह मेल सुबह 7 बजे आया, जिसे अब स्कूल प्रबंधन ने देखा और फिर 112 नंबर पर कॉल किया। पुलिस ने स्कूल की तलाशी ली है, लेकिन कोई बम नहीं मिला है। जल्द ही बम स्क्वायड टीम पहुंचने वाली है। बच्चों के अभिभावकों को सूचना दे दी गयी है।

11:00 AM, 1 MAY 2024

अग्निशमन विभाग को अब तक 60 कॉल आ चुकी हैं

दिल्ली अग्निशमन विभाग से जानकारी मिली है कि उन्हें अब तक 60 स्कूलों से कॉल आ चुकी हैं, जिन्हें बम की धमकी वाला ईमेल मिला है। डीसीपी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, संस्कृति स्कूल में जांच पूरी हो गई है और इसे खतरे से बाहर घोषित कर दिया गया है। जांच के दौरान कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

ये भी पढ़े: Delhi Congress: कांग्रेस को एक और झटका, अब नसीब सिंह और नीरज बसोया ने…

10:40 AM, 1 MAY 2024

दिल्ली के कई स्कूलों में मिली बम की धमकी

द्वारका के हाई प्रोफाइल डीपीएस स्कूल में बम रखे होने की धमकी दी गई। सुबह छह बजे दमकल विभाग को इसकी सूचना दी गई, जिसके बाद दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। पूरे स्कूल की तलाशी ली गई।

11:00 AM, 1 MAY 2024

मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल को मिली धमकी

पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल को भी धमकी भरा ईमेल मिला है। पूरे स्कूल को खाली करा लिया गया है और तलाशी ली जा रही है। नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल को भी ईमेल के जरिए ऐसी ही धमकी मिली है। स्कूल में बम रखे होने की धमकी मिलने के बाद पूरे स्कूल को खाली करा लिया गया। वसंत कुंज स्थित डीपीएस स्कूल और साउथ वेस्ट जिले के डीएवी स्कूल को भी इसी तरह के धमकी भरे ईमेल भेजे गए हैं।

ये भी पढ़े: Delhi Traffic: ट्रैफिक एडवाइजरी ने जारी की सलाह, धौला कुआं-मायापुरी रोड 2 मई से…

10:30 AM, 1 MAY 2024

‘कई स्कूलों को भेजा ईमेल’ (Delhi Bomb Threat Call)

दिल्ली पुलिस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बुधवार सुबह दिल्ली के कई स्कूलों को बम की धमकी भरे ईमेल भेजे गए। ईमेल के आईपी एड्रेस से पता चलता है कि यह ईमेल देश के बाहर से भेजा गया है। मामले की जांच जारी है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि कल से कई जगहों से ईमेल मिले हैं। इस ईमेल में कोई डेटलाइन नहीं है। एक ही ईमेल कई जगहों पर भेजा गया है।

10:00 AM,1 MAY 2024

पहले भी आए है ऐसे ईमेल

दिल्ली के स्कूलों को अक्सर इसी तरह के धमकी भरे ईमेल भेजे जाते रहे हैं। फरवरी महीने में दिल्ली के आरके पुरम स्थित डीपीएस स्कूल के प्रिंसिपल को भी इसी तरह का ईमेल भेजा गया था। फरवरी में ही साकेत स्थित एमिटी स्कूल को भी इसी तरह का ईमेल भेजा गया था। इस ईमेल में स्कूल से पैसे भी मांगे गए थे।

ये भी पढ़े: Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने आरोपी को पकड़ने के लिए कराया भंडारा, फिर 27…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular