Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking Newsदिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

India News (इंडिया न्यूज़) : दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रविवार की दोपहर भूकंप के तेज झटके आए। भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग घरों से निकलकर बाहर आ गए। इस भूकंप की तीव्रता 4.2 पाई गई है ।

इस भूकंप के झटके में अभी किसी भी तरह के जानमाल की हानि की खबर नहीं आई है। बता दें, कुछ दिनों पहले ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। यानि यह 2 सप्ताह में दूसरा भूकंप है।

ग्रहण और भूकंप का कनेक्शन

बता दें, बीते 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार, जब भी कोई ग्रहण पड़ता है या आने वाला रहता है तो उस ग्रहण के 40 दिन पूर्व तथा 40 दिन बाद अर्थात उक्त ग्रहण के 80 दिन के अंतराल में भूकंप कभी भी आ सकता है। कभी कभी यह दिन कम होते हैं अर्थात ग्रहण के 15 दिन पूर्व या 15 दिन पश्चात भूकंप आ जाता है।

ग्रहण के दौरान ग्रहों की छाया एक -दूसरे पर पड़ती है। यह छाया धरती पर पड़े या चंद्रमा पर दोनों ही स्थिति में दोनों ही ग्रहों पर इसका असर होता है। दूसरा जब किसी विशेष कारण से सूर्य की किरणें धरती पर नहीं पड़ती है तो भी इसका असर धरती और चंद्रमा दोनों पर ही पड़ता है।ग्रहण के कारण वायुवेग बदल जाता है, धरती पर तूफान, आंधी का प्राभाव बढ़ जाता है। ऐसे में धरती की भीतरी प्लेटों पर भी दबाव बढ़ता है और और आपस में टकराती है। वराह मिहिर के अनुसार भूकंप आने के कई कारण है जिसमें से एक वायुवेग तथा पृथ्वी के धरातल का आपस में टकराना भी है। तो रविवार को आए भूकंप को बीते शनिवार लगे सूर्य ग्रहण से जोड़ कर देखा जा सकता है।

also read ; INDvsPAK: भारत से फिर हारा पाकिस्तान, रोहित शर्मा ने लूटी महफिल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular