Tuesday, July 2, 2024
HomeBreaking NewsExcise Policy Case: केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, आज होंगे गिरफ्तार?

Excise Policy Case: केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, आज होंगे गिरफ्तार?

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले की जांच कर रही ईडी ने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी को गिरफ्तार कर चुकी है। आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कोर्ट में पेश होंगे। लगातार 8 समन के बाद भी जब केजरीवाल उसके सामने पेश नहीं हुए तो ईडी ने उनके खिलाफ अदालत का रुख किया था। इस मामले में केजरीवाल को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है कोर्ट ने केजरीवाल की व्यक्तिगत पेशी से बचने की याचिका खारिज कर दी है और उन्हें आज एसीएमएम कोर्ट में पेश होने को कहा है।

आपको बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह पहले से ही जेल में हैं। अब अगर ईडी आज केजरीवाल को गिरफ्तार करती है तो 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के लिए नेतृत्व संकट पैदा हो सकता है।

 शराब घोटाले में कार्रवाई

आज केजरीवाल की कोर्ट में पेशी ऐसे वक्त है जब चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। यही वजह है कि दक्षिण में शराब घोटाले में केसीआर की बेटी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के बाद उत्तर में केजरीवाल की टेंशन बढ़ गई है। केजरीवाल की टेंशन इसलिए बढ़ गई है क्योंकि कल उन्हें दिल्ली कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने ईडी के समन पर उपस्थित नहीं होने के मामले में अदालती कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। राउज एवेन्यू कोर्ट ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को कोर्ट के सामने पेश होना होगा।

ईडी के 8 समन पर केजरीवाल पेश नहीं हुए

दरअसल, शराब घोटाले में पूछताछ के लिए ईडी अरविंद केजरीवाल को 8 बार समन भेज चुकी है, लेकिन केजरीवाल एक बार भी पेश नहीं हुए। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की एक अदालत में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ याचिका दायर कर कहा कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस पर कोर्ट ने केजरीवाल को पेशी के लिए तलब किया था। केजरीवाल ने इस कानूनी कार्यवाही को रोकने के लिए दिल्ली की राउज एवेन्यू सेशन कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी, लेकिन कोर्ट ने केजरीवाल की अर्जी खारिज कर दी। अब केजरीवाल को आज दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना होगा।

ये भी पढ़े: Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana: क्या है दिल्‍ली सरकार की मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना? जानें..

‘सीबीआई और ईडी के जरिए वसूली’

आम आदमी पार्टी के नेता ईडी की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं, लेकिन बीजेपी का कहना है कि शराब घोटाले में ईडी के पास सबूत हैं, इसलिए उनके नेताओं को कोर्ट से जमानत नहीं मिल रही है। बीजेपी का कहना है कि ईडी के समन को नजरअंदाज करने वाली केसीआर की बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है, अब अगला नंबर केजरीवाल का है। भारतीय गठबंधन में आप के सहयोगी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सीधे तौर पर केजरीवाल का नाम तो नहीं लिया लेकिन कहा कि ईडी-सीबीआई जैसी एजेंसियां बीजेपी के लिए उगाही का औजार बन गई हैं।

मनीष सिसौदिया को राहत

केजरीवाल को जहां दिल्ली कोर्ट से झटका लगा है, वहीं इस मामले में जेल में बंद मनीष सिसौदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट से थोड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने सिसौदिया की जमानत याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग स्वीकार कर ली है। सिसौदिया की जमानत याचिका पर 18 मार्च को सुनवाई होगी।

ये भी पढ़े: Delhi Weather: दिल्ली में तेज हवाओं का अलर्ट, जानिए देशभर में मौसम का हाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular