Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsVikas Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा को PM मोदी का...

Vikas Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा को PM मोदी का संबोधन, कही ये बात

India News(इंडिया न्यूज़), Vikas Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकास भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। पीएम नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों से कई मुद्दो पर बात की।

गोरखपुर से जुड़े किसान ने साझा किया अपना अनुभव

गोरखपुर के किसान लक्ष्मी प्रजापति ने पीएम मोदी से बात की। पीएम मोदी ने लक्ष्मी प्रजापति से उनका हालचाल पूछा। साथ ही उनके काम के बारे में भी जानकारी ली। पीएम मोदी के सवालों का जवाब देते हुए किसान लक्ष्मी प्रजापति ने कहा कि उनका पूरा परिवार टेराकोटा शिल्प के रोजगार से जुड़ा है। उन्होंने लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह का गठन किया है। इस ग्रुप से 12 परिवारों के कुल 75 लोग जुड़े हुए हैं। और इन सभी लोगों की सालाना आय एक करोड़ रुपये से ज्यादा है।

ओडीओपी के लाभ

ओडीओपी के बारे में पूछे जाने पर लक्ष्मी प्रजापति ने कहा कि ओडीओपी के तहत सभी कारीगरों को उपकरण उपलब्ध कराने के लिए मैं सरकार को धन्यवाद देता हूं। विभिन्न शहरों में आयोजित प्रदर्शनियों में भाग लेने का भी मौका मिलता है। पिछली सरकार और वर्तमान डबल इंजन सरकार की योजनाओं के बारे में किसान लक्ष्मी प्रजापति ने कहा कि पहले की सरकार में योजनाओं का पता नहीं होता था, जिसके कारण लाभ नहीं मिल पाता था, लेकिन अब योजनाओं का भी पता चलता है और उनका सीधा लाभ भी मिलता है। ।

पंजाब के किसानों को लाभकारी खेती के फायदे भी बताने चाहिए

इसी क्रम में पीएम मोदी ने पंजाब के गुरदासपुर के किसान गुरवंदर सिंह बाजवा के अनुभव भी जाने। पीएम मोदी ने किसान गुरवंदर सिंह से उनके खेती के अनुभव के बारे में जानना चाहा, जिस पर किसान गुरवंदर सिंह ने कहा कि पहले वह अपनी खेती को विकसित करना चाहते थे, लेकिन उपयुक्त संसाधनों की कमी के कारण खेती विकसित नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब उपकरण उपलब्ध हो जाने से हमें काफी लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अब वह आग रहित, जहर मुक्त खेती पर काम कर रहे हैं। इससे जहां उन्हें कर्ज से मुक्ति मिली, वहीं छोटे किसानों को भी काफी फायदा हुआ। इसके साथ ही इस खेती से पर्यावरण को लाभ मिल रहा है, मिट्टी को लाभ मिल रहा है, मिट्टी की उर्वरता बढ़ी है और अब उर्वरक की जरूरत भी कम होती है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular