होम / India 5G Services Launch: इस दिन होगी 5G सर्विस की लॉन्चिंग, जानें इसके पीछे की वजह

India 5G Services Launch: इस दिन होगी 5G सर्विस की लॉन्चिंग, जानें इसके पीछे की वजह

• LAST UPDATED : August 6, 2022

India 5G Services Launch:

5G लॉन्चिंग की प्रक्रिया एक तरीके से पहली बनती जा रही है। क्योंकि पिछले कई महीनों से लोगों को 5G सर्विस लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार है पर यह रोजाना किसी ना किसी बहाने से लेट हो रहा है। कुछ रिपोर्ट में यह कहा जा रहा था कि भारत में 5G सर्विस को 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा, लेकिन हांल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार 29 सितंबर के दिन इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के उद्घाटन के अवसर पर 5G सर्विस को भारत में  लॉन्च किया जाएगा।

नीलामी से हुई करोड़ो की कमाई

भारत की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिकॉर्ड टर्नअराउंड देखा गया, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत सरकार को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी से 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई है।

क्या होगी ​​5G प्लान की कीमत?

जहां तक ​​5G सर्विस की कीमत का सवाल है, तो 5G डेटा प्लान की कीमत भी उसी तरह रहेगी जिस तरह से भारत में 4G डेटा प्लान की हैं। कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि भारत में 4G सर्विसेस की वैश्विक स्तर पर प्रति माह 2,000 रुपये से अधिक की लागत है। आपको बता दें कि 5G के रोलआउट के साथ, समान प्राइसिंग की उम्मीद की जा सकती है।

इन शहरों को पहला मौका

अन्य टेलीकॉम के साथ अक्टूबर तक उपभोक्ताओं और उद्यमों के लिए 5G सर्विस शुरू करने की उम्मीद है। पहले चरण में 13 शहर शामिल होंगे, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और अन्य मेट्रो शहर शामिल हैं।

ये भी पढ़े: रामलीला कमेटी के लिए राहत भरा एलान, नहीं देनें होगें 5 लाख रुपये

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox