Monday, July 8, 2024
Homeनेशनल5G Services Launch: अक्टूबर तक देश में लॉन्च हो जाएगा 5जी नेटवर्क,...

5G Services Launch: केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिसमें उन्होनें कहा कि 12 अक्टबर, 2022 तक देश में 5जी मोबाइल सर्विसेज को लॉन्च कर दिया जाएगा। जिसके बाद देश के छोटे बड़े सभी शहरों में 5जी मोबाइल सेवा का विस्तार किया जाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा

अश्विनी वैष्णव ने कहा, हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन वर्षों में देश के हर कोने में 5जी सर्विसेज उपलब्ध होगा। इसी के आगे उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द 5जी मोबाइल सर्विसेज का रोलआउट हो। टेलीकॉम कंपनियां इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि 12 अक्टूबर तक 5जी सर्विसेज की शुरुआत हो जाएगी और उसके बाद देश भर के शहरों को इस सेवा के साथ जोड़ा जाएगा।

टेलीकॉम कंपनियों ने सरकार को किया भुगतान

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में स्पेक्ट्रम हासिल करने वाली टेलीकॉम कंपनियों ने सरकार को भुगतान कर दिया है। भारती एयरटेल ने 5जी नीलामी में हासिल किए गए स्पेक्ट्रम के लिए 8,312.4 करोड़ रुपये का पेमेंट कर दिया है। रिलायंस जियो ने 7864 करोड़ रुपये पहली किस्त दे चुकी है। सभी टेलीकॉम कंपनियां  द्वारा 17,876 करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने के बाद स्पेक्ट्रम अलॉट कर चुकी है। कुछ ही समय पहले टेलीकॉम मंत्री ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को 5जी मोबाइल सेवा लॉन्च करने के लिए तैयार रहने को कहा था।

भुगतान होते ही हुआ स्पेक्ट्रम का विस्तार

स्पेक्ट्रम की बोली के लिए कंपनियों ने जैसे ही सरकार को भुगतान किया वैसे ही सरकार ने स्पेक्ट्रम का विस्तार भी कर दिया। सरकार के इस कदम के बाद इज ऑफ डूईंग बिजनेस के लिए लिए भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने जमकर तारीफ भी की है। सुनील भारती मित्तल ने कहा कि कोई झंझट नहीं, कोई फॉलोअप नहीं, गलियारों के आसपास दौड़ने की दरकार नहीं और कोई लंबा दावा नहीं. DoT के साथ मेरे 30 से अधिक वर्षों के अनुभव में ऐसा पहली बार हुआ है, बिजनेस ऐसे ही होना चाहिए।

 

ये भी पढ़े: गौतम गंभीर ने केजरीवाल पर कसा तंज, कहा- BJP ने PM पद का तो ऑफर नहीं दे दिया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular