Wednesday, July 3, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड में लगी फोटो बदलवाना चाहते हैं?...

Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड आज के समय में देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला आईडी प्रूफ है। इसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं के लिए पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। इसके अलावा प्रॉपर्टी खरीदने, स्कूल कॉलेज के भर्ती, बैंक अकाउंट खुलवाना, पासपोर्ट बनवाना, रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेने आदि हर महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

लोगों को फोटो से शिकायत

भारत में लगभग पूरी युवा आबादी का आधार कार्ड बना हुआ है। इस आधार में आपकी सभी जानकारियां बिल्कुल सही होनी चाहिए। अक्सर यह देखा जाता है कि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से लोगों को काफी शिकायत रहती है। बहुत बार तो ऐसा होता है की फोटो इतनी धुंधली होती है कि यह समझ में ही नहीं आता है कि आधार में किस व्यक्ति की तस्वीर मौजूद है।

UIDAI द्वारा आधार कर सकते हैं अपडेट-

अगर आपको भी अपने आधार कार्ड की फोटो पसंद नहीं आती है और आप उसको बदलवाना  चाहते हैं तो यह सुविधा आधार जारी करने वाली संस्था  यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) प्रदान करती है। आप आसानी से आधार में नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, फोटो आदि सभी जानकारियों को बदलवा/अपडेट कर सकते हैं। इस तरह किया जा सकता है आधार कार्ड में फोटो अपडेट-

फोटो अपडेट करने का प्रक्रिया-
  • इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर यहां जाकर आपको आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधार अपडेट का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद इस फॉर्म को लेकर आधार केंद्र जाएं और वहां बायोमेट्रिक डिटेल्स दें और 25 रुपये+GST शुल्क का भुगतान करके फोटो अपडेट करा लें।
  • फिर आपका वहां दुबारा से फोटो खींचा जाएगा।
  • इसके बाद आपका फोटो आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोल्ड ड्रिंक पिलाकर महिला से किया सामूहिक दुष्कर्म, 2 आरोपी गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular