Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAdani Group: सीमेंट सेक्टर की ओर हाथ बढ़ा रहा अडानी ग्रुप, CCI...

Adani Group:

एशिया के सबसे अमीर आदमी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी अपने अडानी ग्रुप के कारोबार को विस्तार कर रहे हैं। हाल ही में अडानी ग्रुप ने सीमेंट सेक्टर में दस्तक देने का ऐलान किया है। अडानी ग्रुप को अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी सीमेंट्स के लिए 3.8 अरब डॉलर की ओपन पेशकश के लिए मार्केट से मंजूरी मिल गई है। अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स के लिए ₹385 प्रति शेयर और एसीसी सीमेंट्स के लिए ₹2,300 प्रति शेयर की पेशकश की है। जिसे देख भारत के कॉर्पोरेट इतिहास में यह सबसे बड़ी खुली पेशकश बन सकती है।

बढ़ जाएगी हिस्सेदारी

रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप मॉरीशस की एक संस्था एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट ₹385 प्रति शेयर पर अंबुजा सीमेंट्स के 26% या 51.63 करोड़ के शेयर खरीदने के लिए ₹19,880 करोड़ रूपए का निवेश कर रही है। जिसके चलते अडानी ग्रुप ने ₹11,259 करोड़ में ₹2,300 प्रति शेयर की कीमत पर एसीसी सीमेंट्स के 26% (4.89 करोड़ शेयर) खरीदने की पेशकश की है। इस ओपन ऑफर के बाद से अंबुजा सीमेंट्स में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी बढ़कर 89.11 फीसदी हो जाएगी और एसीसी सीमेंट्स में 80.53 फीसदी हो जाएगी।

क्या है योजना?

भारतीय शेयर बाजार के अनुसार, स्थानीय सूचीबद्ध कंपनी में 25% या इससे अधिक शेयर प्राप्त करने से एक अनिवार्य खुली पेशकश शुरू हो जाएगी। जहां अल्पसंख्यक शेयरधारक नए निवेशक को पूर्व निर्धारित मूल्य पर अपनी हिस्सेदारी बेचने का विकल्प चुन सकेंगे।

CCI ने दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अडानी ग्रुप को अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि अडानी ग्रुप ने दोनों कंपनियों को मई में 81,339 करोड़ रुपये के लेन-देन में होल्सिम समूह से अधिग्रहित कराया था। इस अधिग्रहण के बाद से अडानी ग्रुप, अल्ट्राटेक के बाद भारत में दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है।

ये भी पढ़ेः दिल्ली में पुरानी आबकारी नीति पर वापस जाने की चल रही तैयारी, जारी किए गए लाइसेंस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular