Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सआखिर ऐसा क्या हुआ चीन के लोगों ने हॉलीवुड फिल्मों में रुच...

आखिर ऐसा क्या हुआ चीन के लोगों ने हॉलीवुड फिल्मों में रुच खो दी ? जानें वजह

India News (इंडिया न्यूज),China Hollywood Movies: वर्षों तक, हॉलीवुड फिल्में चीनी दर्शकों द्वारा पसंद की गईं, जो अक्सर देश की बॉक्स ऑफिस रैंकिंग पर हावी रहती थीं। एक समय था जब चीनी फिल्म दर्शक ट्रांसफॉर्मर्स श्रृंखला की फिमेन पसंद करते थे। यहाँ तक कि हॉलीवुड की बड़े बजट की एक्शन फिल्मों ने 2011 और 2014 में चीन के बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष स्थान हासिल किया।

हालाँकि, पिछले साल चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्मों में कोई भी अमेरिकी फिल्म शामिल नहीं हुई, क्योंकि जो दर्शक कभी विदेशी ब्लॉकबस्टर फिल्मों को देखने आते थे, वे लगातार गायब होते जा रहे हैं।

अमेरिका -चीन के रिश्ते प्रमुख वजह ?

मालूम हो, वर्ष 2020 में महामारी की शुरुआत के आसपास स्थिति में बदलाव आना शुरू हो गया और वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव बिगड़ गया। फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रैंचाइज़ी का एकमात्र उज्ज्वल स्थान “F9” था – जो चीन में एक लोकप्रिय श्रृंखला है – और यहां तक ​​कि वह 2021 में मुश्किल से शीर्ष 5 में पहुंच पाया। पिछले कुछ वर्षों में, हॉलीवुड घरेलू फिल्मों की एक बड़ी और बेहतर श्रृंखला के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है जो चीनी दर्शकों की पसंद के अनुरूप हैं।

पिछले महीने चीन में “एक्वामैन” का सीक्वल रिलीज़ होने से पहले, वार्नर ब्रदर्स ने मूल फिल्म की सफलता को बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश की थी। हॉलीवुड स्टूडियो ने टिकटॉक के चीनी संस्करण डॉयिन को मूवी क्लिप, पर्दे के पीछे के फुटेज और चीन के उत्तर-पूर्व में एक शहर हार्बिन में एक शीतकालीन उत्सव में एक्वामैन बर्फ की मूर्ति के वीडियो के साथ प्रस्तुत किया। इसने फ्रैंचाइज़ी के स्टार, जेसन मोमोआ और निर्देशक, जेम्स वान को चीन में एक प्रचार दौरे पर भेजा – उस प्रकार का बार्नस्टॉर्मिंग जो कोविड महामारी के बाद से गायब हो गया था। मोमोआ ने कहा कि पहले “एक्वामैन” के प्रति चीन की दीवानगी के कारण ही इसका सीक्वल अमेरिकी रिलीज़ से दो दिन पहले चीन में प्रदर्शित हो रहा था।

चीन ने हॉलिवुड फिमों से दूरी बनाई

तब चीन के सरकारी फिल्म चैनल सीसीटीवी 6 के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “मुझे बहुत गर्व है कि चीन ने इसे पसंद किया, इसलिए हम इसे आपके पास लाए और आप लोग इसे पूरी दुनिया के सामने देखेंगे। लेकिन हकीकत यह है कि “एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम” ने रिलीज के कुछ हफ्तों के बाद चीन में केवल 60 मिलियन डॉलर की कमाई की है। यह चीन में 2018 की मूल फिल्म के 90 मिलियन डॉलर के शुरुआती सप्ताहांत में 293 मिलियन डॉलर की कमाई के आसपास भी नहीं थी, जो उस फिल्म की 1.2 बिलियन डॉलर की बॉक्स ऑफिस सफलता का एक चौथाई था।

ये भी पढ़े- Ram Mandir: हेलिकॉप्टर से दिखा राम मंदिर का अद्भूत नजारा, देखें तस्वीरें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular