Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलAgniveer Recruitment: भारतीय सेना ने बदली अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया, जानें नया...

Agniveer Recruitment: भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अब पहले से और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। दरअसल, भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलावों की घोषणा है। नई प्रक्रिया के मुताबिक, उम्मीदवारों को सेना में शामिल होने के लिए अब 3 चरण पार करने होंगे।

उम्मीदवारों को पार करने होंगे 3 चरण

इसके मुताबिक, अब पहले चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम-सीईई (CEE) परीक्षा से गुजरना होगा। वहीं दूसरे चरण में फिजिकल और तीसरे चरण में मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। बता दें कि सेना ने भर्ती प्रक्रिया में ये बदलाव प्रक्रिया की कम लागत में लाने और बड़े स्तर पर अतिरिक्त व्यवस्था की कवायद से बचने के मकसद से किया है।

देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा 

नई भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को सबसे पहले CEE एग्जाम देना होगा जो ऑनलाइन लिया जाएगा। ये एग्जाम 60 मिनट यानी एक घंटे का होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाएंगे। इसका एग्जाम इस साल की अप्रैल माह में होगा जिसके लिए 200 एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाएंगे। बता दें ऑनलाइन आवेदन मिड फरवरी 2023 से लेकर एक महीने तक किए जा सकेंगे और एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

CEE के बाद फिजिकल टेस्ट

इसके बाद CEE एग्जाम में कामयाब होने वाले उम्मीदवारों का फिजिकल और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। इस टेस्ट में महिला और पुरुष दोनों के लिए दौड़ और सिट-अप्स को लेकर पैमाने तय किए गए हैं। महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट में 1.6 की दौड़ का पैमाना पार करना होगा साथ ही 15 उठक-बैठक और 10 सिट-अप्स करने होंगे। वहीं पुरुषों के लिए ये 6:30 मिनट है जहां उन्हें 1.6 की दौड़ लगानी होगी और 20 उठक- बैठक के साथ 12 पुश-अप्स करने होंगे।

आखिरी चरण में होगा ये एग्जाम 

दूसरे टेस्ट में कामयाब होने वाले महिला और पुरुष उम्मीदवार तीसरे चरण के टेस्ट में शामिल हो पाएंगे जहां उनका मेडिकल टेस्ट होगा। इसमें टेस्ट में उम्मीदवारों की सेहत और शरीर से संबंधित फिटनेस सही होने के बाद ही अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा।

क्या थी पुरानी भर्ती प्रक्रिया?

बता दें अग्निवीर भर्ती के लिए पुरानी प्रक्रिया में CEE की जगह सबसे पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होता था। इसके बाद मेडिकल टेस्ट की बारी आती थी और आखिरी राउंड में CEE होता था।

ये भी पढ़ें: ‘पठान’ पर सीएम योगी ने दी ये प्रतिक्रिया, बोले- ‘मेरे पास फिल्म देखने का वक्त नहीं’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular