Saturday, July 6, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAgriculture Budget 2023: बजट लाया किसानों के लिए सौगात, कृषि स्टार्ट अप...

Agriculture Budget 2023: नए साल यानी 2023 का बजट जनता के सामने पेश कर दिया गया है। इस बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए भी कई बड़े एलान किए हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है, मात्र 28 महीनों में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया गया है।

चुनौतियों का सामना करना होगा आसान

वित्त मंत्री ने कहा, “एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड से एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। इससे किसानों को चुनौतियों का सामना करने में आसानी रहेगी। यह फंड किसानों, स्टेट और इंटस्ट्री पार्टनर के बीच होगा। इसमें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन के साथ-साथ कृषि ऋण लक्ष्य पर भी ध्यान दिया जाएगा।”

कृषि स्टार्ट अप को मिलेगी प्राथमिकता 

इतना ही नहीं इस फंड में कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी साथ ही साथ युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी। वहीं अमृत काल के लिए हमारी दृष्टि में मजबूत सार्वजनिक वित्त और एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ एक प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था शामिल है।

डिजिटलीकरण आर्थिक विकास के लिए अच्छा

बता दें इस बजट में कृषि ऋण लक्ष्य को 20 लाख करोड़ रुपये बढ़ा दिया गया है। जिस पर बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी ने टिप्पणी करते हुए कहा, “कृषि लोन का प्रोसेस डिजिटलीकरण होना आर्थिक विकास के लिए अच्छा है। इससे डिजिटलीकरण से लोन तक पहुंचने में काफी सुधार हुआ है।”

ये भी पढ़ें: बाइडेन ने PM मोदी को दिया US आने का न्योता, जानें कब होगी मुलाकात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular