Saturday, July 6, 2024
HomeनेशनलAirport Charges: देश के इन 21 हवाई अड्डों पर इन सेवाओं के...

Airport Charges:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएम कृषि उड़ान योजना को बढ़ावा देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय यानी (Ministry Of Civil Aviation) ने कार्गो विमानों के लिए इसके द्वारा चलाए जा रहे  21 घरेलू हवाईअड्डों पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानी (Airports Authority of India) की ओर से लैंडिंग, पार्किंग और नेविगेशन के शुल्क पर पूर्ण छूट प्रदान कर रहा है। इन 21 घरेलू हवाईअड्डों में अगरतला, देहरादून, डिब्रूगढ़, दीमापुर, रांची, शिमला और कई अन्य घरेलू हवाईअड्डे शामिल हैं।

इन सेवाओं में नहीं देना होगा शुल्क

मंत्रालय के अनुसार, हवाई परिवहन द्वारा कृषि-उत्पाद की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए, एयरपोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (AAI) भारतीय मालवाहकों के लिए लैंडिंग, पार्किंग शुल्क, टर्मिनल नेविगेशन लैंडिंग शुल्क (टीएनएलसी) और भारतीय मालवाहकों और पी2सी (यात्री-से-कार्गो) विमानों के लिए रूट नेविगेशन सुविधा शुल्क (आरएनएफसी) में पूरी तरह से छूट प्रदान करता है।

इस साल शुरू हुई थी योजना

आपको बता दें कि कृषि उड़ान योजना 2.0 की घोषणा साल 2021 की 27 अक्टूबर को मौजूदा प्रावधानों को बढ़ाते हुए की गई थी। जिसमें मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों, उत्तर-पूर्वी राज्यों और आदिवासी क्षेत्रों से खराब होने वाले खाद्य उत्पादों के परिवहन पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

ये भी पढ़े: ‘Vande Bharat Express’ वजन में हो गई अब और भी हल्की, स्टेशन पहुंचानें में लेगी कम समय

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular