होम / Amazon Layoffs: Twitter-Meta के बाद अमेजन कर्मचारियों पर आई आफत, कंपनी ने शुरू की छंटनी

Amazon Layoffs: Twitter-Meta के बाद अमेजन कर्मचारियों पर आई आफत, कंपनी ने शुरू की छंटनी

• LAST UPDATED : November 17, 2022

Amazon Layoffs:

Amazon Layoffs: दुनिया की बड़ी रिटेल कंपनी अमेज़न अपने कर्मचारियों को झटका देने वाला है। आपको बता दे अमेज़न अपने 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर और मेटा के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने कर्मचारियों में छंटनी की है। जिसके बाद अब अमेज़न अपने स्टाफ में छंटनी करने वाली है। अमेज़न इस हफ्ते अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की प्रकिया शुरू कर देगी।

कंपनी ने दी इसकी सूचना

बुधवार को हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प ने कर्मचारियों को दिए एक ज्ञापन में लिखा है कि “समीक्षाओं के एक गहरे सेट के बाद, हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को कम करने का निर्णय लिया है। इन निर्णयों में से एक परिणाम यह है कि अब कुछ पदों की आवश्यकता नहीं होगी।”

इसके साथ ही लिम्प ने कहा कि “मुझे यह खबर देते हुए बहुत दुख हो रहा है क्योंकि हम जानते हैं कि इसके परिणामस्वरूप हम डिवाइसेज एंड सर्विसेज ऑर्ग से प्रतिभाशाली अमेजोनियन खो देंगे।” उन्होंने कहा कि “कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को अधिसूचित किया है और नई नौकरियों को खोजने में प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी।”

इतने % निकाले जाएंगे कर्मचारी

31 दिसंबर, 2021 तक अमेज़न के पास 1,608,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारी हैं। 1 महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेज़न ने ऐसा फैसला लिया है। बता दें कि अमेजन इगर अपने 10,000 कर्मचारियों को भी निकालता है तो कंपनी की हिस्ट्री में ये सबसे बड़ी छंटनी होगी। दुनियाभर में अमेज़न 1.6 मिलियन से ज्यादा लोगों को रोजगार देता है। अमेजन अपने 1 फीसदी कर्मचारी को निकालने वाली है।

अमेजन प्रवक्ता ने कही बात

अमेजन के प्रवक्ता केली नैनटेल ने इसे लेकर कहा है कि “हमारी वार्षिक परिचालन योजना समीक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में हम हमेशा अपने प्रत्येक व्यवसाय को देखते हैं और हम मानते हैं कि हमें क्या बदलना चाहिए। हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं और हम प्रभावित होने वाले किसी भी कर्मचारी का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं।”

कंपनी ने कहा- 

आपको बता दें कि कंपनी लागत को कम करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल अपने ऑपरेशन में बढ़ा सकती है। अमेज़न की तरफ से डिलीवर किए जाने वाले करीब 3 चौथाई पैकेट इस समय किसी न किसी रोबोटिक सिस्टम से होकर गुजरे हैं। अमेज़न रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी का इसे लेकर कहना है कि अगले 5 वर्ष में पैकेजिंग में 100 परसेंट रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि काम बदलेगा मगर इंसान की जरूरत तो हमेशा ही पड़ेगी।

 

ये भी पढ़े: नींद पूरी होने पर भी सुबह जागने में लगे आलस, तो अपनाए यह उपाएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox