होम / American Ship Repair in India: मेक इन इंडिया में बज गया डंका, पहली बार मरम्मत के लिए भारत आया अमेरिकी जहाज

American Ship Repair in India: मेक इन इंडिया में बज गया डंका, पहली बार मरम्मत के लिए भारत आया अमेरिकी जहाज

• LAST UPDATED : August 8, 2022

American Ship Repair in India: भारत और अमेरिका के बीच मंत्री स्तर पर हुई उच्चस्तरीय बैठक के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। दरअसल अप्रैल में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच 2+2 वार्ता हुई थी। उसके बाद अभी इतिहास में पहली बार अमेरिकी नौसेना का कोई जहाज मरम्मत के लिए भारत आया है। अमेरिकी नौसेना के इस जहाज की मरम्मत एलएंडटी के तमिलनाडु स्थित शिपयार्ड में की जाएगी।

मरम्मत के लिए पहुंचा भारत

मंत्रालय का कहना है कि, ‘यह पहली बार है, जब अमेरिकी नौसेना का जहाज मरम्मत के लिए भारत पहुंचा हो। अमेरिकी नौसेना ने जहाज के रखरखाव के लिए कट्टुपल्ली में एलएंडटी के शिपयार्ड को ठेका दिया था। यह कदम वैश्विक जहाज मरम्मत बाजार में भारतीय शिपयार्ड की क्षमताओं को बढ़ा रहा है। भारतीय शिपयार्ड जहाज मरम्मत और रखरखाव के लिए उन्नत समुद्री प्रौद्योगिकी का उपयोग करके व्यापक और किफायती सेवाएं दे रहा हैं।

क्यों अहम है यह

रक्षा सचिव अजय कुमार, नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमडे और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शिपयार्ड का दौरा किया। इस दौरान, चेन्नई में अमेरिकी महावाणिज्य दूत जुडिथ रेविन के अलावा नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। कुमार ने कहा, ‘हमें अमेरिकी नौसेना पोत चार्ल्स ड्रयू का भारत में स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है। भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में भी भारत की पहल का विशेष महत्व है।’

 

ये भी पढ़े: बस कंडक्‍टर से परेशान मह‍िला मार्शल ने किया सुसाइड का प्रयास, DCW ने जारी किया नोट‍िस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox