Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAquaKraft Group Ventures: एक्वाक्राफ्ट और आर्ट ऑफ लिविंग ने मिलाया हाथ, भारत...

India News (इंडिया न्यूज़), AquaKraft Group Ventures, बेंगलुरू: एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स ने आज 2030 तक भारत को पानी से भरपूर बनाने के लिए प्रयोस शुरु कर दिया है। जिसके उद्देश्य से आर्ट ऑफ लिविंग वाटर प्रोजेक्ट के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इस रणनीतिक साझेदारी से एओएल और हरित ऊर्जा के अनुभव और जमीनी प्रभाव का लाभ उठाएगी। एक्वाक्राफ्ट द्वारा एक सहयोगी, सामूहिक और सहकारी ढांचे में कुशल और टिकाऊ पेयजल को एक समावेशी तरीके से एकीकृत करती हैं। जिससे जल संतुलन, लेखा और स्थिरता होती है। विश्व प्रसिद्ध मानवतावादी और आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री रविशंकर जी द्वारा अपनी सामाजिक परियोजनाओं के माध्यम से स्थापित आर्ट ऑफ़ लिविंग संगठन का उद्देश्य देश के हर कोने तक पहुँचना और भारत की तीव्र जल सुरक्षा का समाधान प्रदान करना है।

भारत को जल सकारात्मक बनाने के लिए हो रहें प्रयास

आपको बता दे आर्ट ऑफ लिविंग अपने कई हस्तक्षेपों के माध्यम से भारत को जल सकारात्मक बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। और यहाँ कुछ प्रभाव के आंकड़े भी सामने आएं हैं। संगठन महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 70 नदियों/धाराओं का कायाकल्प कर रहा है। 19,400 से अधिक गांवों में 34.5 मिलियन से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए 64,585 से अधिक रिचार्ज संरचनाओं का निर्माण किया गया है, जिससे जल भंडारण क्षमता में 25.02 करोड़ लीटर की वृद्धि हुई है।

संगठन ने महाराष्ट्र के जालना जिले के 50 गाँवों में आर्ट ऑफ़ लिविंग जलतारा के तहत 20,000 से अधिक जल पुनर्भरण संरचनाओं का निर्माण किया है, जिससे भूजल तालिका में 14 फीट की वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप फसल की उपज में 42% की वृद्धि हुई है और किसानों की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो गई है। ‘ आय। नदी कायाकल्प परियोजनाओं के तहत 6.5 लाख से अधिक पेड़ लगाए गए हैं, और 2.2 लाख किसानों को प्राकृतिक खेती में प्रशिक्षित किया गया है।

पानी के लिए संस्कृत शब्द है अपा 

“जल का जीवन से गहरा संबंध है। पानी के लिए संस्कृत शब्द अपा है और यह शब्द प्रेम का भी प्रतीक है। प्राचीन भारतीय परंपरा में, पहाड़ों, नदियों और पेड़ों को पवित्र माना जाता था और उन्हें सम्मानित किया जाता था। जब हम प्रकृति और स्वयं से अपने संबंध से दूर होने लगते हैं, तभी हम पर्यावरण को प्रदूषित और नष्ट करना शुरू करते हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग में हम प्रकृति के साथ इस संबंध को पुनर्जीवित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। आर्ट ऑफ़ लिविंग की जलतारा परियोजना भारत में जल संकट को हल करने की दिशा में काम कर रही है।” प्रौद्योगिकी के उपयोग पर, गुरुदेव कहते हैं, “हम इस ग़लतफ़हमी से भी पीड़ित हैं कि पारिस्थितिक गिरावट प्रौद्योगिकी और विकास का एक अनिवार्य उप-उत्पाद है। लेकिन दोनों को परस्पर अनन्य होने की आवश्यकता नहीं है। प्रौद्योगिकी का उद्देश्य प्रकृति का दोहन करना है, मनुष्य को सूचना और आराम देना है।”

एक्वाक्राफ्ट प्रोजेक्ट्स प्रा. लिमिटेड, एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स की प्रमुख कंपनी है, जिसे जुलाई 2010 में स्थापित किया गया था, जो सभी को स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता प्रदान करने पर केंद्रित सामाजिक उद्यम के लिए एक नवाचार संचालित, अगली पीढ़ी है। AquaKraft राजस्व उत्पन्न करने वाले मॉडल विकसित करने और संचालित करने में माहिर है जो जल प्रबंधन और वितरण के साथ-साथ स्वच्छता में एक वैश्विक संकट को हल करने में योगदान देता है, एक समय-परीक्षणित तकनीक के माध्यम से जो हरित, पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ है। AquaKraft का व्यवसाय मॉडल दो प्रमुख आधारों पर बना है- स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता दुनिया भर के समाजों में महत्वपूर्ण मानवीय आवश्यकताएं हैं; और सरकारों के साथ-साथ निजी क्षेत्र को प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित स्थायी और किफायती समाधानों को लागू करने के लिए एक साथ आने की आवश्यकता है।

AquaKraft का डिजिटल इनोवेशन

AqVerium- दुनिया का पहला डिजिटल वाटर बैंक, AOL द्वारा शुरू की गई सभी कायाकल्प परियोजनाओं पर काम करेगा और उनमें से प्रत्येक के लिए एक डिजिटल जल बचत बैंक खाता खोलेगा। विचार सभी हितधारकों द्वारा पानी की बचत को प्रोत्साहित करना और पानी के आर्थिक मूल्य को पहचानना है। रिपोर्ट किए गए प्रभाव के आधार पर, जल संतुलन पत्र के लिए एक विस्तृत जल लेखा परीक्षा की जाएगी। जल + ve परियोजनाओं को तब एक्वाक्रेडिट @ 1000 लीटर पानी की बचत और डिजिटल जल बचत बैंक खाते में संग्रहीत किया जाएगा। ये एक्वाक्रेडिट्स, जो प्रभाव मापन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करते हैं, फिर कॉरपोरेट्स द्वारा ऑफसेट किया जा सकता है या योग्य व्यक्तियों द्वारा खरीदा जा सकता है जो पानी की बचत को प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स के संस्थापक ने कहा

इस अवसर पर बोलते हुए, एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स के संस्थापक अध्यक्ष और सीईओ डॉ. सुब्रमण्य कुसनूर ने कहा, “हम इस साझेदारी से धन्य हैं और विनम्रतापूर्वक श्री श्री गुरुदेव रविशंकर जी की कृपा और आशीर्वाद के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहते हैं। उनकी प्रेरणा संक्रामक है और जल विज्ञान संतुलन को बहाल करते हुए जमीनी स्तर पर स्वैच्छिकता का लाभ उठाने, नेतृत्व विकसित करने, स्थिरता को चलाने के प्रभाव से वह दीप्तिमान है। हमारी साझेदारी पूरे जल पारिस्थितिकी तंत्र को जल संचयन से लेकर जल लेखांकन तक हरित, ऊर्जा कुशल और टिकाऊ निस्पंदन प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित करेगी, जो डिजिटल नवाचारों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से जमीन पर ईमानदार और वास्तविक पैरों के साथ मिश्रित होगी।

इस साझेदारी के सबसे अभिन्न तत्वों में से एक एक्वाक्राफ्ट का आजीविका उत्पादन नवाचार है जो हाथ धोने के स्टेशन, वाटर एटीएम और पैंट्री का एक संयोजन है जो आम आदमी के लिए स्वस्थ पानी और स्वस्थ भोजन को सस्ती कीमतों पर सुलभ बनाता है। स्वच्छ-आईएन एओएल के विशाल स्वयंसेवी और युवा नेतृत्व का लाभ उठाएगा और सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छ पेयजल और भोजन का लोकतंत्रीकरण करेगा। कार्यक्रम, जो पीएमईजीपी के तहत वित्तपोषण के लिए योग्य है, का प्रबंधन एसएचजी/उद्यमियों द्वारा किया जाएगा, जो वित्त पोषण की सेवा करते हुए पानी, चाय, कॉफी और भोजन बेचेंगे और आजीविका उत्पन्न करेंगे।

 

ये भी पढ़े: रक्षा मंत्रियों की बैठक में चीनी रक्षा मंत्री और रूसी रक्षा मंत्री दिखें साथ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular