Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAtal Pension Scheme: बुढ़ापे में पेंशन पाने के लिए यहां करें निवेश,...

Atal Pension Scheme: आपको बुढ़ापे में किसी पर भी आर्थिक रूप से निर्भर होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अभी से अटल पेंशन योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। सरकार की इस स्कीम में निवेश करके आप प्रति महीना 1000 से लेकर 5000 रुपये तक राशि पेंशन के रूप में ले सकेंगे। बुढ़ापे का सबसे बड़ा सहारा पेंशन होता है। आप हर महीने छोटी राशि जमा करके अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं।

हर महीने इतने पैसे करने होंगे जमा

अटल पेंशन योजना में अगर आप 18 साल की उम्र से निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आपको 60 साल के बाद हर माह 5 हजार रुपये पेंशन पाने के लिए 210 रुपये प्रति माह जमा करने पड़ेंगे। इसके अलावा 1000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 42 रुपये, 2000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये पेंशन पाने के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति माह जमा करने पड़ेंगे।

APY में मिलती है ये सुविधा

अटल पेंशन योजना में जो राशि जमा की जाती है, उसमें कभी भी बदलाव किया जा सकता है। इसका मतलब है कि अपने सुविधा अनुसार आप रकम बढ़ा-घटा सकते हैं। अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफिट (Tax Benefits) की भी सुविधा मिलती है।

मृत्यु के बाद परिवार को मिलता है लाभ

इसमें सबसे खास बात यह है कि इस योजना में लोगों के मरने के बाद भी उनके परिवार को लाभ मिलता रहेगा। यदि निवेश करने वाले की मौत हो जाती है तो योजना का लाभ उसके नॉमिनी को मिलता है।

ये भी पढ़ें: खड़गे ने PM मोदी पर साधा निशाना, बोले- ‘नोटबंदी की महा विफलता को अब तक नहीं किया स्वीकार’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular