Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सAyushman Bharat Yojana: अब मुफ्त में कराए 5 लाख रुपये तक का...

Ayushman Bharat Yojana: अब मुफ्त में कराए 5 लाख रुपये तक का इलाज, बनवा लें ये सरकारी कार्ड

Ayushman Bharat Yojana: भारत देश में हर गरीब वर्ग के लोगो के लिए केंद्र सरकार तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इन योजनाओं में महिलाएं, बच्चे, किसान और स्टूडेंट्स भी शामिल हैं। इस बात में कोई शक नहीं हैं कि भारत में आज भी बड़ी संख्या में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं पहुंच पाती हैं। इसके लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना की शुरुआत की है। जिसमे एक हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाता हैं जिसके द्वारा आप 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य इलाज करा सकते है।

कौन-कौन उठा सकता लाभ 

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल निम्न आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं। ट्रांसजेंडर लोग, कच्चे मकान में रहने वाले लोग, भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंधित व्यक्ति, ग्रामीण इलाके में रहने वाला व्यक्ति, गरीबी रेखा से नीचे गुजर रहें वाले व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते है तो आप अपने घर के नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डॉक्यूमेंट्स के तौर पर देना होगा।

ये भी पढ़ें: डीयू कर रही पब्लिक वेबिनार का आयोजन, एडमिशन प्रक्रिया में आए बदलाव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular