होम / Bank Rule Change: बैंक खाता खोलने और SIM लेने के नियमों में होगा बदलाव, जानें क्या है वजह

Bank Rule Change: बैंक खाता खोलने और SIM लेने के नियमों में होगा बदलाव, जानें क्या है वजह

• LAST UPDATED : November 3, 2022
Bank Rule Change:

Bank Rule Change: बैंक कस्‍टमर और सिम कार्ड कस्‍टमर को केंद्र सरकार बहुत बड़ा झटका देने वाली हैं।दरअसल, केंद्र सरकार नए सिम कार्ड जारी कराने और नया बैंक खाता खुलवाने के नियमों में बदलाव रही है। आपको बता दें कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि देश में तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड मामलो पर रोक लग सके।

इस कारण लिया गया फैसला

आप लोग इस बात से रूबरू होंगे कि बीते कुछ सालों से बैंकों में फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। वहीं फर्जी कागजातों पर मोबाइल सिम लेकर उसका प्रयोग आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। वर्तमान समय में सिम कार्ड बढ़े ही आसानी से मिल जाते है, जिसकी मदद से लोग फेक बैंक खाता खुलवा लेते हैं।

इन बातों का रखा जायेगा खास ख्याल  
  • वहीं नियमों में बदलाव के बाद से मोबाइल सिम लेने वाले और बैंक खाता खुलवाने वाले व्‍यक्ति से संबंधित सभी जानकारियों की पूरी जांच की जाएगी, जिससे किसी दूसरे व्‍यक्ति के कागजातों का इस्‍तेमाल इन दोनों कामों के लिए न हो सके।
  • वहीं टेलीकॉम ऑपरेटर और बैंकों के लिए कस्‍टमर का फिजिकल वेरीफिकेशन करना अब अनिवार्य हो गया है। वर्तमान समय में बैंक खाता खुलवाने और सिम लेने के लिए कस्‍टमर ऑनलाइन आवेदन करता है जिसके बाद ई-केवाईसी (E-kyc) की मदद से उसकी डिटेल्स को सत्‍यापित किया जाता है।
  • लेकिन अब सरकार नया सिम कार्ड जारी करने और बैंक खाता खुलवाने की प्रक्रिया में बदलाव कर रही है। अब सरकार kyc नियमों को सख्‍त करने पर विचार कर रही है। फिलहाल आधार वेरिफिकेशन से जो बैंक खाता खोलने और मोबाइल सिम लेने की सुविधा दी जा रही है, वह बंद हो सकती है।
  • आपको बता दें कि टेलीकॉम ऑपरेटर और बैंकों को सरकार जल्द ही नए नियम लागू करने को कह सकती है।

ये भी पढ़ें: देशवासियों को महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल-डीजल के दामों में होगी कटौती

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox