Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiअजय बंगा होंगे विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष, जानें क्या है भारत...

पुणे में जन्मे बंगा ने 70 के दशक में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राइमरी स्तर की पढ़ाई की. अजय बंगा के पिता आर्मी में अफसर थे. कुछ समय के लिए वह शिमला में तैनात रहे. इस दौरान अजय बंगा को सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला में पढ़ाई के लिए प्रवेश दिलवाया था

INDIA NEWS: मास्टर कार्ड (MASTER CARD) के पूर्व सीईओ अजय बंगा विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष होंगे. विश्व बैंक के 25 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने बुधवार को अजय बंगा को अध्यक्ष के रूप में पांच साल के कार्यकाल के लिए चुना. 2 जून से अजय बंगा विश्व बैंक के अध्यक्ष होंगे. आपको बता दें कि अजय बंगा का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे बढ़ाया था.

विश्व बैंक को हेड करने वाले अजय बंगा पहले भारतीय-अमेरिकी और अमेरिकी सिख समुदाय से आने वाले शख्स होंगे. बाइडेन ने फरवरी में अजय बंगा के नाम का सुझाव दिया था. बाइडेन ने अजय बंगा के नाम सुझाव देते हुए कहा था कि बंगा विश्व व्यापी संस्था के इस पद के लिए सबसे उपयुक्त आदमी है.

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, इस पद पर हमेशा से अमेरिकी उम्मीदवार का ही चयन होता रहा है. 2019 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मलपास को नामित किया था. मलपास का चुनाव भी निर्विरोध ही हुआ था. अमेरिका के अलावा किसी भी देश ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की थी. विश्व बैंक के नियम सदस्य देशों को एक समयावधि के दौरान नामांकन करने की अनुमति देते हैं, ऐसे में अजय बंगा का विश्व बैंक का अध्यक्ष बनना तय था.

यह भी पढ़े- बजरंग दल विवाद पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बोलने से किया इंकार

आपको बता दें कि अजय बंगा भारत के शिमला से जुड़े है. पुणे में जन्मे बंगा ने 70 के दशक में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से प्राइमरी स्तर की पढ़ाई की. अजय बंगा के पिता आर्मी में अफसर थे. कुछ समय के लिए वह शिमला में तैनात रहे. इस दौरान अजय बंगा को सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला में पढ़ाई के लिए प्रवेश दिलवाया था.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular