Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सBudget 2023: आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद, होम...

Budget 2023: बजट पेश होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। एक फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा। इसके चलते इस बारे के बजट से काफी उम्मीदें जताई जा रही हैं। बजट से पहले हर को इस बारे में चर्चा कर रहा है कि इस बजट में आम आदमी के लिए क्या कुछ खास हो सकता है। इसी के साथ बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों को देखते हुए आम आदमी को राहत मिलने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

टैक्स पर छूट

सरकार की ओर से इनकम टैक्स की धारा 80C में छोटी बजट योजनाओं व जीवन बीमा आदि में निवेश करने पर 1.50 लाख रुपये तक टैक्स पर छूट दी जाती है। 2014 में इसमें आखिरी बार बदलाव हुआ था। उस दौरान इस सीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपये कर दिया गया था। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि महंगाई को देखते हुए सरकार को अब इसकी सीमा को बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये कर देना चाहिए।

बचत खाते के ब्याज पर छूट में बढ़ोतरी

इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 80TTA में बैंक, डाकघर या को ऑपरेटिव में बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज पर 10,000 रुपये प्रतिवर्ष की छूट मिलती है। इसका मतलब है कि अगर आपको बैंक में अपनी जमा राशि पर एक साल में 10,000 रुपये तक प्राप्त होते हैं, तो आप उसे टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं। इसकी सीमा बढ़कर 50,000 रुपये तक हो सकती है।

होम लोन के ब्याज पर मिल सकती है छूट

इस वर्ष बैंकों ने ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की है। यही वजह है कि लोगों पर ब्याज का बोझ बढ़ गया है। वर्तमान में होम लोन पर अदा की जाने वाली ब्याज पर इनकम टैक्स की धारा 24(b) के तहत 2,00,000 लाख तक की छूट मिलती है। बजट 2023 में इसको बढ़ाकर 5,00,000 रुपये तक किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

महंगाई से राहत मिलने के आसार

बीते साल यानी 2022 में महंगाई की वजह से लोगों का बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ा था। साल के ज्यादातर समय महंगाई दर भी आरबीआई की तरफ से तय किए गए महंगाई के बैंड 2 से 6 प्रतिशत से ऊपर पहुंची, जो अब कम होनी शुरू हुई है। वहीं, खाद्य और ईंधन के रेट अभी भी बढ़े हुए हैं। इसे देखते हुए सरकार इस बार के बजट में लोगों को महंगाई से राहत दे सकती है।

ये भी पढ़ें: नाईट क्लब में पुलिस की छापेमारी, भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद, 288 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular