Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सCardless Cash Withdrawal: बिना डेबिट कार्ड के इस तरह निकाले पैसे, यहां...
Cardless Cash Withdrawal: 

Cardless Cash Withdrawal: क्या आप भी एटीएम डेबिट कार्ड घर भूल जाने से परेशान होते हैं? तो घबराए नहीं अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी अपने एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। जी हां RBI के आदेश के बाद देश के कई बैंक बिना एटीएम कार्ड के भी अपने ग्राहकों को कैश विड्रॉल की सुविधा दे रहें हैं।

कार्डलैस कैश विड्रॉल फैसिलिटी 

आपको बता दें कि हाल ही में RBI ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है जिसके जरिए ग्राहक बिना एटीएम कार्ड सिर्फ UPI की मदद से कैश विड्रॉल कर सकते हैं। कार्डलैस कैश विड्रॉल फैसिलिटी से स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं कि किस तरह ग्राहक UPI के जरिए कैश विड्रॉल कर सकते हैं।

जानें पहला तरीका

कार्डलेस कैश विड्रॉल के लिए सबसे पहले आप अपनी एटीएम मशीन में Request डिटेल को भरें। इन डिटेल के भरने के बाद आपके सामने एक QR कोड जनरेट होगा जिसके बाद आपको अपना यूपीआई ऐप खोल कर उस QR कोड को स्कैन करना है। इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट को मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद आप अपनी निकालने वाली रकम को लिखें और थोड़ी ही देर बाद आप देखेंगे की एटीएम मशीन से आपका कैश विड्रॉल हो रहा है।

ये है दूसरा तरीका

वहीं इसका दूसरा तरीका हैं कि आप एटीएम मशीन में अपनी UPI ID को फिल करें। इसके बाद जितना रकम निकालना है वो लिखें। इसके बाद आपके UPI ऐप पर एक Request आएगी जिसे फिल करने के बाद आप अपने ऐप में पिन डालकर Request को अप्रूव कर दें। इस प्रक्रिया के पूरी होती ही आप एटीएम से कैश निकाल सकेंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली शराब घोटाले का आरोपी अब बनेगा सरकारी गवाह, CBI ने कहा..

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular