Tuesday, July 2, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंCBSE: होने जा रहा है ये बड़े बदलाव, जानिए कितनी बदल जाएगी...

CBSE: होने जा रहा है ये बड़े बदलाव, जानिए कितनी बदल जाएगी पढ़ाई?

India News(इंडिया न्यूज़), CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्रों और हितधारकों ने इस साल कई बड़े बदलाव देखे। नई शिक्षा नीति के विस्तार के साथ बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न समेत कई अन्य बड़े बदलाव किए हैं। आइए यहां जानते हैं कि कितनी बदल जाएगी भारतीय शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर।

CBSE करने जा रहा है ये बड़े बदलाव

1. मार्कशीट में डिवीजन या डिस्टिंक्शन खत्म हो गया है

सीबीएसई 2024 में बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक नया बदलाव लेकर आया है। इसके तहत कोई समग्र विभाजन या भेद नहीं किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड ने प्रतिशत की गणना के लिए निर्धारित मानदंडों पर स्पष्टीकरण मांगने वाले छात्रों के अनुरोध के जवाब में यह निर्णय लिया। सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि बोर्ड अंकों के प्रतिशत की न तो गणना करेगा और न ही इसकी घोषणा करेगा।

2. सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी

इस वर्ष सीबीएसई ने संबंधित अंकन योजना के साथ कक्षा 10 के लिए 60 और कक्षा 12 के लिए 77 सैंपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। ये संसाधन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध हैं।

3. अकाउंटेंसी में कोई उत्तर पुस्तिका नहीं

अभी तक अकाउंटेंसी विषय की परीक्षा देने वाले छात्रों को उत्तर पुस्तिकाएं दी जाती थीं, लेकिन साल 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा से सीबीएसई अकाउंटेंसी विषय में दी गई टेबल वाली उत्तर पुस्तिकाएं नहीं देगा। इसके बजाय, कक्षा 12 के अन्य विषयों के अनुसार कॉमन लाइन उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जाएंगी। यह परिवर्तन 2023-24 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से प्रभावी है। यह निर्णय सभी हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर लिया गया है।

4. खेल और ओलंपियाड स्टूडेंट्स के लिए विशेष व्यवस्था

राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वाले छात्रों के लिए, सीबीएसई बाद की तारीख में विशेष परीक्षा आयोजित करेगा। आयोजन के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले ऐसे छात्रों के लिए एक विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालाँकि, उम्मीदवारों को कंपार्टमेंट और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए निर्धारित तिथियों पर ही उपस्थित होना होगा। इसका लाभ सिर्फ वही छात्र उठा पाएंगे जो ऐसे खेल खेलते हैं जो भारतीय खेल प्राधिकरण यानी SAI और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त हैं। वहीं, होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSE) से मान्यता प्राप्त इंटरनेशनल ओलंपियाड में जाने वाले छात्र ही विशेष बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular