Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCryptocurrency Ban: आरबीआई चाहता है क्रिप्टो पर बैन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण...

Cryptocurrency Ban: आरबीआई कई अवसरों पर भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सख्त नियम बनाने और उसे प्रतिबंधित करने के लिए सिफारिश कर चुका है। इसके लिए सरकार काम भी कर रही है, लेकिन कोई हल नहीं दिख रहा है। वित्तमंत्री ने सोमवार को 18 जुलाई को संसद में बोलते हुए कहा है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी लगाना चाहती है पर इसके लिए उसे दूसरे देशों के सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी।

वित्तमंत्री ने लिखित में दिया जवाब

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि RBI देश की मौद्रिक और फिस्कल स्टैबिलिटी के लिए क्रिप्टोकरेंसी को खतरा बता चुका है। आरबीआई की ओर से इस सेक्टर के लिए कानून बनाने की सिफारिश की गई है। देश के केंद्रीय बैंक का मानना है कि इस पर तत्काल रोक लगाई जानी चाहिए।

शुरू हो गया मानसून सत्र
दरअसल, आज से मानसून सत्र की शुरुआत हो गई है। इस दैरान लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टो को लेकर सरकार का रूख स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, “देश की मोनेटरी और फिस्कल स्टेबिलिटी पर क्रिप्टोकरेंसी के प्रभाव को देखते हुए आरबीआई ने इसपर कानून बनाने की सिफारिश की है। आरबीआई चाहता है कि क्रिप्टोकरेंसी बैन किया जाना चाहिए। हालांकि, सरकार का मानना है कि किसी भी रेग्युलेशन या बैन के लिए “वैश्विक सपोर्ट” की आवश्यकता है।”
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular