Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: दम घोंटू हवा में लिपट गई दिल्ली, छात्रों के...

Delhi Air Pollution:

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा दिन-ब-दिन जहरीली होती जा रही है। इस स्थिति को देखते हुए सभी निजी स्कूलों ने छात्रों की बाहरी गतिविधियों को बंद करना शुरू कर दिया है। आपको बता दे कुछ स्कूल तो क्लास में एयर प्यूरीफायर लगाने पर भी विचार कर रहे हैं। दरअसल स्कूल बंद करने को लेकर शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देशों का इंतजार है। हालांकि, इसे लेकर स्कूलों की राय अलग-अलग है। वहीं, दिल्ली अभिभावक संघ की ओर से छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षा शुरू करने का अनुरोध किया गया है।

खेल गतिविधियों पर लगे रोक

एक्शन कमेटी अनएडेड रिकॉग्नाइज्ड प्राइवेट स्कूल के अध्यक्ष भरत अरोड़ा ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर कुछ स्कूलों में होने वाली खेल और प्रार्थना सभा को बंद करने को लेकर भी कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि स्कूल बंद करने को लेकर कोई बीच का रास्ता निकाला जाना चाहिए। जिसमें अभिभावकों की राय भी जरूरी है।

ऑनलाइन कक्षा हो शुरू

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने कहा कि प्रदूषण स्थिति बेहद खतरनाक है। अस्थमा और एलर्जी से पीड़ित बच्चों के लिए यह मुश्किलें बढ़ी हैं। स्थिति सामान्य होने तक स्कूलों को बंद किया जाए। छात्रों के लिए दोबारा से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हों।

विद्यार्थियों की उपस्थिति में कमी

ममता मॉर्डन सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य पल्लवी शर्मा ने बताया कि प्रदूषण के चलते बच्चे बहुत परेशान हैं। आंखों में जलन की शिकायत की जानकारी शिक्षकों के माध्यम से मिल रही है। दीपावाली के बाद से स्कूल में छात्रों की उपस्थिति भी 25-30 फीसदी तक कम हुई है।

एयर प्यूरीफायर लगाने पर हो रहा विचार 

एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य ने कहा कि स्कूल कोविड के चलते वैसे ही दो साल तक बंद रहे थे। ऐसे में स्कूल बंद करना उचित नहीं है, क्योंकि अभिभावकों की तरफ से ऐसा कोई अनुरोध नहीं मिला है। हालांकि, स्कूल प्रशासन कक्षाओं में एयर प्यूरीफायर लगाने पर विचार कर रहा है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली में प्रदूषण बन रह रहा काल, नोएडा में स्कूल हुए बंद तो दिल्ली में क्यों नहीं?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular