Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi News: NDMC एरिया के बस स्टॉप पर लगेगी पैनिक डिवाइस, जानिए...

Delhi News:

Delhi News: एनडीएमसी एरिया में जितने भी बस स्टॉप हैं वहां पैनिक बटन लगाया जाएगा। दरअसल यह महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है। आपको बता दे कि ट्रायल के तौर पर पालिका केंद्र बस स्टॉप पर पहली ऐसी डिवाइस लगाई गई है, जिसको एनडीएमसी के कमांड एंड कंट्रोल रूप से इंटिग्रेट किया जाएगा। इसके अलावा इसको बस स्टॉप के पास स्थित पुलिस कंट्रोल रूम से भी इंटिग्रेट किया जाएगा, जिसके लिए एनडीएमसी पुलिस अफसरों से बातचीत कर रही है।

एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय के अनुसार

आपको बता दे एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय के अनुसार, महिला सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए एनडीएमसी के सभी 197 बस स्टॉप पर पैनिक बटन डिवाइस लगाने का प्लान है। प्रयोग के तौर पर एनडीएमसी ने ऐसी पहली डिवाइस पालिका केंद्र बस स्टॉप पर लगाई है। यह टू-वे कम्युनिकेशन डिवाइस होगी। यानी आपात परिस्थितियों में बटन दबाने के बाद जिस तरह से मॉडर्न कॉल बेल में दोनों तरफ से बातचीत होती है, उसी तरह की सुविधा इस डिवाइस में भी होगी। जो बटन दबाएगा, वह सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से बातचीत कर सकता है।

डिवाइस की जीयो-टैगिंग भी होगी जिसे दबाने के बाद लोकेशन और बस स्टॉप की पूरी डिटेल्स कंट्रोल रूम में फ्लैश होगी, ताकि पुलिस को लोकेशन पर पहुंचने में आसानी हो। एनडीएमसी पैनिक बटन को अपने कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ेगी। इसके अलावा इस डिवाइस को आसपास के पुलिस कंट्रोल रूम से भी इंटिग्रेट किया जाएगा।

सभी बस स्टॉप पर लगेगी डिवाइस
आपको बता दे सतीश उपाध्याय के अनुसार, यह डिवाइस एक कंपनी लगा रही है। जिसमें उपाध्याय ने कंपनी को सभी 197 बस स्टॉप पर यह डिवाइस अगले तीन महीने में लगाने को कहा गया है। इस डिवाइस का कोई फालतू इस्तेमाल ना करे, इसके लिए जुर्माने का प्रावधान भी जल्द ही तय किया जाएगा। 
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular