Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Nursery Admission: दिल्ली के स्कूलों में आज से शुरू हुए EWS...

Delhi Nursery Admission: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में आर्थिक पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित और दिव्यांग श्रेणी के लोगो के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पैरंट्स इन तीनों क्लासेज के लिए इस माह की 25 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

3 मार्च को निकलेगा पहला ड्रॉ

बता दें यह आवेदन 25 फीसदी सीटों पर हो रहे हैं जिसके लिए इच्छुक आवेदक शिक्षा निदेशालय की आधिरिक  वेबसाइट www.edudel.nic.in पर उपलब्ध Ews/Dg लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ 3 मार्च को निकाला जाएगा और स्कूल अलॉट किए जाएंगे।

क्या है एज लिमिट?
इन कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए शिक्षा निदेशालय ने आयु सीमा तय की है। प्री स्कूल/नर्सरी में दाखिला लेने
के लिए बच्चे की आयु सीमा 3 से 5 साल, प्री प्राइमरी/केजी में 4 से 6 साल और क्लास 1 में 5 से 7 साल (31 मार्च 2021 तक) होनी चाहिए। वहीं दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए यह नर्सरी में 3 से 9, केजी में 4 से 9 और क्लास 1 में 5 से 9 साल एज लिमिट है।
बच्चे का आधार कार्ड जरूरी 
जानकारी के लिए बता दें इस आवेदन प्रक्रिया में एक आवेदक का एक ही आवेदन फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। एक से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन न हो सके इसके लिए बच्चे का आधार नंबर अनिवार्य किया गया है। जबकि दिव्यांग श्रेणी के बच्चों के आवेदन के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी नहीं है। सभी श्रेणियों में दाखिले के लिए अभिभावक के लिए तीन वर्ष से दिल्ली का निवासी होना जरूरी है।
25 फीसदी सीटों पर एडमिशन
मालूम हो 25 फीसदी सीटों में से 22 फीसदी सीटें एक लाख वार्षिक पारिवारिक आय से कम वाले ईडब्ल्यूएस के बच्चे, डीजी श्रेणी के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) अनाथ, ट्रांसजेंडर व एचआईवी प्रभावित बच्चों के लिए बुक है। वहीं बाकी की 3 फीसदी सीटें दिव्यांग श्रेणी के बच्चों के लिए हैं।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular