होम / Delhi Rojgar: जेल में बंद कैदी पढ़-लिखकर करेंगे नौकरी, प्लेसमेंट मेले का भी होगा आयोजन

Delhi Rojgar: जेल में बंद कैदी पढ़-लिखकर करेंगे नौकरी, प्लेसमेंट मेले का भी होगा आयोजन

• LAST UPDATED : January 21, 2023

Delhi Rojgar: देश की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ ने अपने कैदियों को एक खुशखबर सुनाई है। सूत्रों से पता चला है कि तिहाड़ जेल के कैदी अब पढ़-लिखकर नौकरी करेंगे। जेल में बंद कैदियों के लिए खानपान के व्यवसाय से जुड़े पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। दरअसल, बृहस्पतिवार (19 जनवरी) को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कैदियों के अलग-अलग व्यवसाय में कौशल विकास के लिए शुरु किए गए कार्यक्रमों का उद्घाटन किया।

कैदियों की क्षमता का चलेगा पता

इस अवसर पर एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि “प्रत्येक कैदी में सुधार की क्षमता होती है। कैदी इस क्षमता का इस्तेमाल करें और यह प्रण लें कि वह दोबारा जेल में नहीं आएंगे।” इस अवसर पर उपराज्यपाल ने जेल प्रशासन को निर्देश दिया कि कैदियों के बनाए उत्पादों की बेहतर विपणन हो।

इतने कैदी होंगे  कोर्स में शामिल 

बता दें कि कौशल विकास से जुड़ा यह कार्यक्रम दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से आयोजित किए जा रहे हैं। इसके प्रशिक्षण के लिए एक एजेंसी का चयन किया गया है जिसके चलते कैदियों को खानपान के व्यवसाय से जुड़े कोर्स कराए जाएंगे। इस कोर्स का लाभ 1020 कैदी उठाएंगे। इसके लिए 30-30 कैदियों का एक बैच बनाया जाएगा।

जेल में लगेगा प्लेसमेंट मेला 

कोर्स में उन कैदियों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें कोर्स पूरा होने के कुछ समय बाद ही जेल से रिहाई मिलनी है। कोशिश की जा रही है कि प्रशिक्षण के उपरांत जब कैदी जेल से बाहर निकलें तो उन्हें नौकरी भी दिलाई जाए। कंपनियों ने 70 फीसदी प्रशिक्षण प्राप्त कैदियों को नौकरी देने का आश्वासन दिया है। इसके लिए जेल में एक प्लेसमेंट मेला का भी आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़े: इन्फ्लुएंसर्स की सुरक्षा के लिए नया नियम लागू, उल्लंघन करने पर होगी कानूनी कार्रवाई

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox